WHAT IS SOFT SKILLS : क्या होती है सॉफ्ट स्किल , जॉब के लिए क्यों जरूरी है पूरी जानकारी

 

सॉफ्ट स्किल : आज कल जॉब के लिए जब हम जाते है तो इंटरव्यूअर आपके रेज्यूमे के साथ आपकी सिफ्ट  स्किल को भी परखते है ।  बात तो तय है कि सॉफ्ट स्किल आपकी प्रोफेशनल लाइफ ही नहीं बल्कि पर्सनल लाइफ के लिए भी जरूरी है । इसलिए आज हम इस आर्टिकल के जरिए यह जानने के कोशिश करेंगे कि आखिर सॉफ्ट स्किल क्या है जॉब के लिए यह इतनी महत्पूर्ण क्यों है ।

आखिर क्या है सॉफ्ट स्किल

समय के साथ साथ करियर में जॉब लेने के तरीके और काम करने के तरीके मे बदलाव देखा जा रहा है । पहले के मुकाबले कम्पनियों के नियम भी बदल गए है करियर दीफ्ट स्किल के निर्माण या उसे दिशा  देने में क्षमता देने वाले साधन के रूप में उभरकर सामने आए है कई दफा देखा गया है कि कुछ लोग तकनीकी रूप से बड़े ही प्रतिभावान होते है । लेकिन उनके करियर में एक निश्चित बिंदु के साथ बदलाव भी देखा गया है वे अपने क्षेत्र में काफी निपुर्ण होते है । सामाजिक कम्युनिकेशन का काफी प्रभाव पड़ता है सम्बन्ध निर्माण कौशल का अभाव होता है । आप इसे ही सॉफ्ट स्किल कहते है ।

आप कैसे अलग है सॉफ्ट स्किल मे

हर आदमी के अंदर एक अच्छा हुनर होता है । आपकी यही स्किल भीड़ से आपको अलग बनाती है ।सॉफ्ट स्किल  व्यापक क्षेत्र है ।जिसमे बातचीत का लहजा , अच्छा कम्युनिकेशन, टीम कौशल , नेतृत्व के गुण , तर्क संगत, समस्या निवारण कौशल ,यह सभी चीजे होती है ।लेकिन औपचारिक प्रशिक्षण निश्चिंत रूप से आपको कौशल बना सकता है । अगर आप कुछ कौशल मे सुधार करना चाहते है तो कुछ अलग करना होगा । इसमें तकनीकी शिक्षा आपकी मदद कर सकती है ।

क्यों जरूरी है सॉफ्ट स्किल

ऐसे कई लोग है जिनमे हार्ड स्किल या टेक्निकल स्किल की क्षमता काफी होती है । ज्यादातर देखा गया है कि सॉफ्ट स्किल की कमी की वजह से लोग ऑफिस फिल्ड में ज्यादा आगे प्रोन्नति नहीं कर पाते है । आपके पास अगर ये चीजे नहीं है जैसे स्किल निगोशिएशन, बॉडी लैंग्वेज, आई कॉन्टेक्ट,बिजनेस मैनेजमेंट और टीम स्किल होनी जरूरी है । आपको बता दें कि सॉफ्ट स्किल की भूमिका किसी प्रोफेशनल करियर को बनाने में काफी महत्वपूर्ण है ।

कैसे करें सॉफ्ट स्किल को करियर डेवलपमेंट मे मर्ज

करियर में आगे बढ़ने के लिए बड़ी बड़ी डिग्री और डिप्लोमा ही काफी नहीं होता है। इनके अलावा स्किल भी बहुत जरूरी है । सॉफ्ट स्किल ना तो किसी कॉलेज और ना ही किसी इंस्टीट्यूट में सिखाया जाता है । इसे खुद ही सीखना पड़ता है यह बात सच है कि अगर आपकी सॉफ्ट स्किल अच्छी है तो नौकरी मिलने के चांसेज ज्यादा होते है कम्पनी आपको कोई बड़ा प्रोजेक्ट भी दे सकती है । इतना ही नहीं सॉफ्ट स्किल अच्छी हो तो घर और ऑफिस दोनों में आप तालमेल बैठा सकते है । सॉफ्ट स्किल आपकी सफलता की वह कुंजी है जो सिर्फ आपको आगे लेकर जा सकती है ।

Leave a Comment