WHAT IS PART TIME JOB : पार्ट टाइम जॉब क्या है आप पढ़ाई के साथ कैसे कर सकते है जॉब पूरी जानकारी

 

पार्ट टाइम :   जिंदगी में आगे बढ़ना है तो शिक्षा बहुत जरूरी है एक कहावत के तौर पर कहते है कि शिक्षा के बिना आदमी जानवर जैसा होता है । लेकिन आज के जमाने में ऐसा नहीं है कई लोग ज्यादा शिक्षा न लेकर भी खूब पैसे कमा रहे है। खैर जाने दीजिए।  कई लड़के और लड़कियां पढ़ाई के साथ पार्ट टाइम काम करते है जिससे फीस भरने में कुछ मदद मिल जाए। इससे वह अपना खर्च भी निकाल सकते है यह पार्ट टाइम जॉब क्या होती है क्यों जरूरी है यह । आइए जानते है ।

क्या है पार्ट टाइम जॉब

पार्ट टाइम जॉब वह है जो हमारे खाली समय में आय का श्रोत बनता है इसके लिए हम रोजाना दो से तीन घंटे काम करके कुछ पैसे कमाते है यह पैसे हमारे जेब खर्च के साथ हमारी शिक्षा से जुड़ी पढ़ाई में भी मदद करती है । मतलब आपको आर्थिक रूप से मजबूत बनाता है । पार्ट टाइम जॉब से आप अपनी दैनिक जरूरतों को पूरी कर सकते है । पार्ट टाइम जॉब सिर्फ पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाए भी करती है घरेलू महिलाए घर का काम खत्म करके पार्ट टाइम जॉब करती है।  जिससे वह कुछ आमदनी कमा सकें

पार्ट टाइम जॉब फाइनेंशियल प्रोटेक्शन कैसे देती है

आज की शिक्षा इतनी महंगी हो गई है कि उच्च शिक्षा हासिल करना सबके बात नहीं है ।जब आप घर से दूर रहते है तो और खर्च बढ जाता है इसलिए कई छात्र पार्ट टाइम जॉब तलाशते है जिससे कुछ खर्च निकल सकें । इससे उनको फाइनेंशियल प्रोटेक्शन भी मिलती है । क्योंकि कई छात्रों की आर्थिक हालत ठीक नहीं होती है और फीस के साथ अन्य कई खर्चे होते है । ऐसे छात्रों के पास अनगिनत ऑफशन है वर्किंग जॉब , वीकेंड जॉब , इवनिंग जॉब , साइड जॉब , इस तरह की कई जॉब है को आप कर सकते है ।  इसके लिए इंटरनेट का सहारा ले सकते है । इन्हीं कुछ जॉब के बारे में बात करते है ।

साइड जॉब क्या है

यह जॉब छात्रों की पहली पसंद है कई कम्पनी उनके लिए फ्लैक्सिबल काम के घंटे के लिए ऑफर करती है। इस तरह की जॉब छात्र खाली घंटो के बीच कर सकते है फिर शाम को भी कर सकते है । ज्यादातर साइड जॉब कैटरिंग और लोजिस्टिक सेक्टर पर है इसके साथ ऐसे कई अन्य सेक्टर है जिसमे आप साइट जॉब पा सकते है ।एकेडमिक फिल्ड में कई विकल्प है ।

वीकेंड और हॉलिडे जॉब क्या है

दोस्तों वीकेंड जॉब और इवनिंग जॉब में सीमित घंटे इसकी नौकरियां है । इसमें खास बात यह है कि छात्र अपनी पढ़ाई करते है और शाम को या वीकेंड में जॉब करते है । पढ़ाई और जॉब दोनों को मैनेज कर लेते है । हॉलिडे जॉब वह होती है जो स्कूल , कॉलेज की छुट्टियों के दौरान की जाती है । सेमेस्टर वाईज परीक्षा के बाद काफी समय मिलता है जिससे लोग इस जॉब को कर सकते है । इससे आप घर में भी रहते है और पैसे भी कमा सकते है यही हॉलिडे जॉब होती है ।

Leave a Comment