Gas Subsidy Check : गैस सिलेंडर में मिलने वाली सब्सिडी ऐसे कर सकते है चेक

 

गैस सब्सिडी चेक : भारत के सभी घरों में उपयोग होने वाले घरेलू गैस सिलेंडर में मिलने वाली सब्सिडी क्या है यह कैसे मिलती है क्यों दी जाती है सरकार का इसके पीछे क्या मकसद है ये सभी बातें आपको बताएंगे । दोस्तों हम सभी जानते है कि गैस सिलेंडर कितना जरूरी है समय पर भोजन इसका सबसे बड़ा उदाहरण है देश के कई लोग अलग अलग तरह के घरेलू सिलेंडर उपयोग करते है इंडियन गैस, भारत गैस , और एचपी गैस में सरकार की तरफ से सब्सिडी मिलती है आप इस सब्सिडी को कैसे चेक कर सकते है ये जानिए ।

कैसे मिलती है गैस सब्सिडी

दोस्तों हम सभी घरेलू सिलेंडर उपयोग करते है सरकार द्वारा तीनों प्रकार की गैस में सबसिडी देती है इंडियन गैस, भारत गैस, एचपी में सरकार अलग अलग सब्सिडी देती है जब आप घरेलू सिलेंडर खरीदते है तो निर्धारित मूल्य पर हमें सिलेंडर दिया जाता है पहले सब्सिडी 153.86 मिलती थी फिर सरकार ने इसे बढ़ाकर 292 रूपये कर दिया था सरकार ने पिछले साल फिर गैस सब्सिडी बहाल की थी जिसका लाभ कई ग्राहकों को मिल रहा है

ऑनलाइन चेक करें सब्सिडी

कई बार देखा गया है कि हमारे खाते में सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी नहीं आती । इसके लिए आप चिंतित न हो सबसे पहले आप गैस एजेंसी जाएं वहां सब्सिडी न आने का कारण जाने । इसके बाद आप बैंक जा सकते है वहां जानकारी लें । आप गैस सब्सिडी चेक करने के लिए ऑनलाइन का सहारा ले सकते है इसके लिए आपको mylpg.in पर जाना होगा । फिर बताई गई प्रक्रिया के जरिए आप चेक कर सकते है ।

Leave a Comment