FAME 2 SUBSIDY : क्या है इलेक्ट्रिक वाहनों को मिलने वाली फेम 2 सब्सिडी , कैसे मिलता है लाभ

 

फेम 2 सब्सिडी : एक समय था जब वाहन को चलाने का साधन सिर्फ पेट्रोल और डीजल था और इतने वर्षो बाद भी आज पेट्रोल और डीजल पर ही हम भरोसा कर रहे है बिना इसके वाहन कैसे चलेंगे।  लेकिन दुनिया ने तकनीक के रूप में को जगह बनाई गई उसका जवाब नहीं । भविष्य में यही वहां बिना पेट्रोल डीजल के बिना चलेंगे मतलब इलेक्ट्रिक वाहन जगह ले लेंगे । ऐसा ही कुछ भारत में भी है भारत सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन के लिए फेम 2 स्कीम की शुरुआत कर चुकी है और सरकार लोगों की सहूलियत के लिए इस स्कीम के जरिए लाभ देती है क्योंकि पिछले कुछ वर्षो से इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग भारत में तेजी से बढ़ी है इसी को देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है आइए समझते है आखिर ये फेम 2 सब्सिडी क्या है इसका लाभ कैसे उठा सकते है

आखिर क्या है फेम 2 सब्सिडी

देश में आए दिन पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों से जनता तो परेशान है साथ ही सरकार को भी इसी परेशानी से गुजरना पड़ता है इसलिए सरकार ने 2019 में देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए फेम 2 की शुरुआत की इसका मतलब है फस्टार एडापशन ऑफ इलेक्ट्रिक विहक्लस इन इंडिया की शुरुआत की । सरकार इसके तहत प्रति K wh पर 10 हजार रूपए की सब्सिडी दी जाती है इसके बाद सरकार ने जून 2021 को और बढ़ावा देने के लिए इसकी सीमा 15 हजार कर दी । इसे फेम 2 सरकार दिया गया।

ऐसे मिलता है लाभ

सरकार द्वारा को इलेक्ट्रिक वाहनों को फेम 2 स्कीम के जरिए सब्सिडी दी जाती है जैसे एथर 450 प्लस दिल्ली एक्स शोरूम मे स्कूटर की कीमत 1,71,520 है वहीं अगर आप इथर 459 खरीदते है तो भारत सरकार आपको इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत पर 43500 रूपये की छूट देगी ऐसे ही आपको अपनी कार के लिए 1,28,020 कम चुकाने पड़ेंगे । इसलिए भारत सरकार देश के सभी लोगो को यह सब्सिडी दे रही है आपको बता दें की फेम 2 सब्सिडी का लाभ आपको वाहन की खरीददारी पर मिलेगा । केंद्र सरकार के आलावा देश के कई राज्यों इलेक्ट्रिक वाहन पर अपने तरीके से सब्सिडी दे रहे है ।

उठी थी सब्सिडी बढ़ाने की मांग

आपको बता दें कि सरकार ने जब पहले सब्सिडी 10 हजार की थी तो कई लोगों ने कहा था इसकी कीमत कम है एथर एनर्जी के सह संस्थापक  एवं सीईओ तरुण मेहता है कहना है कि देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ रही है लोग पसंद कर रहे है सरकार जो फेम 2 स्कीम के तहत सब्सिडी दे रही है उसे बढ़ाया जाए । इसके बाद सरकार ने इसकी सब्सिडी को बढ़ाने का काम किया । आज देशभर में कई लोग इलेक्ट्रिक वाहन को पसंद कर रहे है इसमें पेट्रोल और डीजल से छुटकारा मिलता है आने वाले भविष्य में ऐसे वाहन ही जगह बनाएंगे ।

 

 

 

Leave a Comment