E – CHALAN UP : उत्तर प्रदेश ई चालान स्टेटस ऑनलाइन ऐसे करें चेक , ऑनलाइन भी कर सकते है भुगतान

 

ई चालान यूपी : उत्तर प्रदेश की सड़को पर बिना लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के  फर्रटा भरते वाहन अब सतर्क हो जाएं क्योंकि अब गाड़ी रोककर आपका चालान नहीं कटेगा बल्कि इलेक्ट्रिक तरीके से ऑनलाइन चालान काटकर आ जाएगा। आपने कई बार देखा होगा कि कुछ दुपहिया और चार पहिया यहां तक ओवर लोडिंग की बड़ी गाडियां बिना लाईसेंस और जरूरी दस्तावेज के सड़को पर आए दिन दौड़ते है ऐसे में पुलिस की चेकिंग के दौरान भी कई वाहन नहीं रुकते और कागज न होने के डर से भाग जाते जाते है पुलिस कहां तक किसका पीछा करे ऐसे में पुलिस की परेशानी को देखते हुए सरकार ने इलेक्ट्रिक तरीके से चालान करने की शुरुआत की है । खैर यह तो कुछ जरूरी बात थी इसलिए आपको बता दिया।  अब असल बात करते है कि आखिर ई चालान यूपी क्या है इसकी पूरी जानकारी आपको अपने इस आर्टिकल के जरिए देंगे।

क्या है ई चालान यूपी स्टेटस

उत्तर प्रदेश सरकार पुलिस प्रशासन और कानून व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए तरह तरह के प्रयास करती रहती है। इसी कड़ी मे एक प्रयास यह है कि उत्तर प्रदेश सरकार राज्य पुलिस ने चालान प्राप्त करने के लिए एक नया पोर्टल लॉन्च किया है आपको बता दें कि यह कदम इसलिए उठाया गया है कि यह उन भारतीय नागरिकों का एक प्रकार का दंड है जो सरकारी दिशा निर्देशों के अनुसार किसी भी यातायात के नियम को तोड़ा है। अगर उत्तर प्रदेश का कोई भी नागरिक यातायत का उन्लंघन करता है तो उसे पुलिस को चालान का भुगतान करने की आवश्यकता होती है प्रदेश के नागरिकों को यातायत नियम तोड़ने के लिए एक निश्चित राशि तय की गई है अब आप घर बैठे ऑनलाइन चालान का भुगतान कर सकते है इसके लिए आपको अपने जिले के आरटीओ ऑफिस नहीं जाना पड़ेगा।

ई चालान स्टेटस ऑनलाइन चेक

अगर आप अकेले या परिवार के साथ निजी वाहन से कहीं बाहर जा रहे है तो आपको अपने वाहन के सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स और खुद का लायसेंस साथ में रखना होगा। या फिर आपने किसी तरह की जल्दबाजी रेड सिग्नल को तोड़ते हुए निकल गए तो आपका ऑनलाइन चालान काट दिया जाएगा। ई चालान यातायत नियमों को तोड़ने के लिए यह भुगतान देना होगा। इसका मकसद है कि ई चालान के जरिए नागरिकों को कम अराजक बनाने में मदद करेगा।  चालक पूरी ईमानदारी और नियमों के साथ वाहन चलाएगा। जगह जगह सीसीटीवी कैमरे लगे है जिसके जरिए नियम तोड़ने वाले व्यक्ति की पहचान कर उसे ऑनलाइन चालान भेज दिया जाएगा। पुलिस फिर सीसीटीवी का स्क्रीन शॉट लेकर नियम तोड़ने वाले को भेज देती है। इससे पहले यह स्क्रीन शॉट आरटीओ ऑफिस भेजा जाता है फिर आरटीओ उसकी पूरी जानकारी निकालकर उसे भेजती है। आप आसानी से अपने चालान को देख सकते है और ऑनलाइन तरीके से भुगतान कर सकते हैं।

ऐसे करें ई चालान भुगतान

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी है और उत्तर प्रदेश ई चालान आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आता है। और आपने नियम तोड़ा है तो आपको ऑनलाइन के जरिए भुगतान करना पड़ेगा। भुगतान करने के लिए आपको यूपी ट्रैफिक पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । जहां से आप भुगतान कर सकते है वेबसाइट www.traffic . uppolice .gov.in है आपका जितना भी चालान है उसे आप इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और upi माध्यम से कर सकते है ।

Leave a Comment