YouTube : आपको भारत के नंबर 1 Youtuber के बारे में पता है? | No. 1 Youtuber of India

Carry Minati : अगर आप यूट्यूब पर वीडियोज़ देखना पसंद करते हैं तो यह मुमकिन ही नहीं है कि आपको Carry Minati का नाम मालूम ना हो। इस वक़्त Carry Minati उर्फ अजय नागर (Ajey Nagar) हिंदुस्तान का सबसे बड़ा Youtuber है। Carry के फिलहाल 3.51 करोड़ Subscribers हैं। सोशल मीडिया पर भी Carry Minati की फैन फोलोविंग करोड़ों में हैं। सिर्फ भारत ही नहीं कैरी को चाहनेवाले दुनियाभर में मौजूद हैं। कैरी एक हरफनमौला कलाकार हैं और वो Mimicry भी बहुत उम्दा कर लेते हैं। कैरी ने अपने इसी शौक के कारण 12वीं की परीक्षा भी छोड़ दी थी और फिर अपना पूरा समय यूट्यूब को समर्पित कर दिया। कैरी ने अपना पहला यूट्यूब चैनल महज़ 15 साल की उम्र में बनाया था, लेकिन वह ज्यादा सफल नहीं हुआ। उन्होंने अपनी असफलता से बहुत कुछ सीखा और आगे बढ़ते चले गये। नतीजतन आज यूट्यूब की दुनिया में उनकी तूती बोलती है।

Carry Minati खुद को Youtuber के अलावा Gamer, Rapper और Indian Comedian भी बताते हैं। उनका एक और चैनल है जिसका नाम है ‘Carry is Live’ जहाँ पर उनके 1.08 करोड़ Subscribers हैं। इस चैनल पर वह रोज लाइव आकर गेम खेलते और चिटचैट करते हैं।

12 जून 1999 को जन्मे कैरी मिनाटी से जुड़ा एक बेहद दिलचस्प फैक्ट ये है कि जब समुचे देश में टिकटॉक को लेकर बहस छिड़ी हुई थी तब उनका बनाया एक वीडियो ‘YouTube vs TikTok- The End’ लगभग 70 मिलियन व्यूज लेकर आया था। इस वीडियो ने यूट्यूब की दुनिया में तूफान खड़ा कर दिया था। इस Controversy ने कैरी को और ज्यादा पहचान दिलाई। दरसल उन्होंने Youtube vs Tiktok : The End नाम से अपना एक वीडियो पोस्ट किया था, जिसे यूट्यूब ने अपनी कम्यूनिटी गाइडलाइन्स के खिलाफ मानते हुए अपने प्लैटफॉर्म से हटा दिया था। इस वीडियो ने कई रेकॉर्ड्स तोड़ दिए थे। यह वीडियो भारत का सबसे अधिक लाइक किए जाने वाला वीडियो भी बन गया था। हर जगह सिर्फ इसी वीडियो की बातें हो रही थी। गौरतलब है कि साल 2019 में नामी मैगजीन टाइम्स ने उन्हें अपनी ‘नेक्स्ट जनरेशन लीडर्स 2019’ की लिस्ट में जगह दी थी।

अगर बात यदि ‘कैरी मिनाटी’ की सालाना इनकम के बारे में करें तो यह कई कंपनियों के बड़े सीईओज से दुगनी है। सुन कर विश्वास नहीं हुआ ना? अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो फरीदाबाद के रहने वाले अजय नागर (कैरी मिनाटी) की सालाना इनकम तकरीबन 3 करोड़ रुपए है। सूत्रों की माने तो ‘कैरी मिनाटी’ हर महीने लगभग 25 लाख रुपए कमाते हैं।

Leave a Comment