Diwali 2021: दिवाली में खुशियों को दो गुना करने के लिए घर पर बनाए ये स्वादिष्ट मिठाइयां

Diwali Celebration 2021– दिवाली भारतीयों त्यौहारों में सबसे बड़ा त्यौहार है। देश में इसे बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस साल दिवाली 4 नवंबर 2021 को मनाई जाएगी। इस दिन लोग अपने घर को रंग बिरंगे लाइट और दीयों से सजाते हैं। इसी के साथ एक से एक दावत बनाते है और स्वादिष्ट मिठाई भी दिवाली के त्यौहार का एक अहम हिस्सा है। दिवाली के दिन मिठाई से ही लोग अपने रिश्तेदारों का मुँह मीठा करते है। लेकिन हम हमेशा इस असमंजस में रहते है की इस दिवाली किस मिठाई से अपने मेहमानों का मुँह मीठा किया जाए। तो आज हम कुछ ऐसे ही भारतीय मिष्ठान के बारें में बताएगें जिन्हे आप इस दिवाली अपने मेहमानों को जरूर खिलाना पसंद करेंगे।
इसी के साथ आप इन मिठाई को घर पर भी बना सकते है। क्यूंकि आज जिस तरह बाजार में मिलावट चल रहा है। उससे अच्छा है की हम मिठाइयों को अपने घर पर ही बनाए। स्वाद और स्वास्थ्य दोनों को रखे इस बार बरकरार।

दिवाली में खुशियों को दो गुना करने के लिए घर पर बनाए ये स्वादिष्ट मिठाइयां

1.काजू कतली (Kaju Katli)

काजू कतली (Kaju Katli)

काजू कतली हमेशा से ही सबकी पसंदीदा मिठाई रही है। दिवाली के इस अवसर पर काजू से बनी ये मिठाई आप भी अपने घर पर जरूर ट्राई करें। इसके लाजवाब स्वाद से आपकी दिवाली में चार-चाँद लग जाएंगे।

2. शाही टुकड़ा (Shahi Tukda)

शाही टुकड़ा (Shahi Tukda)

अवधी जिले की सबसे लोकप्रिय मिठाई से एक है ”शाही टुकड़ा”। जिसे खाते ही मुँह से बस यही आवाज आए की ”वाह क्या बात है”। ब्रेड से बनी ये मिठाई उसमें ड्राई फ्रूट्स और दूध के मिश्रण के साथ लाजवाब स्वाद देती है।

3. रसमलाई (Rasmalai)

रसमलाई (Rasmalai)

मुँह में घुल जाने वाली रसमलाई हर अवसर में खुशी को दो गुना कर देती है। इलायची, छेना, कॉर्नफ्लोर से बनी ये मिठाई दिवाली के त्यौहार के लिए आप घर में बना सकते है।

4. रागी कोकोनट लड्डू (Ragi Coconut Ladoo)

रागी कोकोनट लड्डू (Ragi Coconut Ladoo)

सर्दियों के लिए रागी के लड्डू काफी बेहतर माने जाते है। इसमें रागी का आटा , कटा हुआ नारियल और मूंगफली के स्वादिष्ट क्रंच और गुड़ से लड्डू स्वाद के साथ स्वास्थ के लिए भी अच्छे है। तो इस दिवाली इस आसान-सी मिठाई को अपने घर पर जरूर बनाए।

5. मोहनथाल (Mohanthal)

मोहनथाल (Mohanthal)

मोहनथाल भारतीय मिष्ठान की सबसे स्वादिष्ट मिठाई में से एक मिठाई है। इसे चने के आटे से बनाया जाता है। यह राजस्थान और गुजरात में लोकप्रिय है और घर पर बनाना बेहद आसान है। इस दिवाली में अपने मेहमानों का मुँह मोहनथाल मिठाई से करें।

Leave a Comment