ATM SE PAISE KAISE NIKLTE HAI : आप इस तरीके से निकाल सकते है एटीएम से पैसे

 

एटीएम से पैसे निकाले : दोस्तों एक समय था हमें पैसे जमा करने और पैसे निकालने के लिए बैंक जाना पड़ता था । और बैंक में घंटो लाइन लगाकर पैसे निकालने के लिए अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता था सुबह से लेकर शाम तक पूरा समय बैंक में पैसे निकालने पर ही चला जाता था । कई लोग अभी भी भारी रकम लेने के लिए बैंक का ही सहारा लेते है लेकिन अब अगर हमें हजार रुपए या फिर पांच सौ रूपये चाहिए तो तुरंत हम अपना एटीएम कार्ड लेकर एटीएम पहुंच जाते है और पैसे निकाल लेते है । दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में यह बताएंगे की आखिर एटीएम से पैसे कैसे निकालते है और इसका आसानी से इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है । उससे पहले कुछ अन्य बातें समझ लेते है

ATM क्या है

कई लोग एटीएम इस्तेमाल करते है लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता कि आखिर एटीएम क्या है इसका पूरा नाम क्या है हम आपको बताते है कि एटीएम का पूरा नाम क्या है दरअसल एटीएम का पूरा नाम Automated Teller machine है । एटीएम कार्ड से आप कहीं भी किसी भी जगह एटीएम से पैसे निकाल सकते है एटीएम की सुविधा शहरों में 24 घंटे सुविधा उपलब्ध होती है जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में 10 से 12 घंटे ही सुविधा मिलती है ATM मशीन का आविष्कार 1967 में जॉन शेफर्ड बैरेन ने किया था।

क्या होता है ATM CARD

एटीएम कार्ड प्लास्टिक का होता है जिस बैंक में आपका खाता होता है उसी बैंक से जुड़ी जानकारी मतलब पैसे के लेनदेन की प्रक्रिया होती है इस एटीएम को हम बोलचाल की भाषा में डेबिट कार्ड भी कहते है ज्यादातर लोग एटीएम कार्ड का उपयोग पैसे निकलने और बैलेंस चेक करने के लिए उपयोग करते है यह दो तरीके के कार्ड होते है एक डेबिट कार्ड दूसरा क्रेडिट कार्ड । डेबिट कार्ड हमारे बैंक से जुड़ा होता है आपको बता दें कि आप एटीएम का इस्तेमाल सिर्फ पैसे निकालने और चेक करने के लिए नहीं होता । बल्कि इससे आप ऑनलाइन बैंकिंग भी कर सकते है आप रिचार्ज, शॉपिंग भी कर सकते है।

ATM CARD कितने प्रकार के होते है

मुख्यता एटीएम चार प्रकार के होते है

Master Debit card 
Maestro Debit card 
Visa Debit card 
Rupay Debit card

कैसे निकालते है एटीएम से पैसा

कई बार लोग एटीएम से पैसे निकालने  के लिए घबराते है कहीं हमारा कार्ड एटीएम मे फंस गया तो क्या होगा । आप सोचते है कि एटीएम से पैसा निकालना बहुत बड़ी बात है तो ऐसा नहीं है  आप आसानी से पैसा निकाल सकते है। आपके पास चाहे किसी भी बैंक का एटीएम क्यों न हो आप आराम से इस्तेमाल कर सकते है । आपको कुछ बिंदु के माध्यम से बताएंगे।

* सबसे पहले आप एटीएम मशीन के पास जाएं 
* फिर एटीएम कार्ड को चिप वाले हिस्से एटीएम स्लॉट मे डाले 
* कुछ समय इंतजार करें आपका एटीएम अंदर चकर जाएगा आपको घबराना नहीं है 
* फिर आप भाषा चुने हिंदी और अंग्रेजी 
* फिर सेविंग अकाउंट पर क्लिक करे 
* इसके बाद अपना चार अंको वाला पिन डालें
* अब जरूरत के हिसाब से रकम भरें और सबमिट करें
* कुछ सेकेंड इंतजार करें आपके पैसे निकल आयेंगे ।
* साथ मे पर्ची लेना मत भूलें ।
* पूरी प्रक्रिया के बाद कैंसल बटन जरूर दबाए ।

 

 

 

 

Leave a Comment