UP Ration Card New List 2022: नए राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम ऐसे देखें

राशन कार्ड सिर्फ एक खाद्य पदार्थ और सरकारी योजनाओं का लाभ लेने का कार्ड नहीं है बल्कि हमारी नागरिकता की पहचान भी यही राशन कार्ड करता है उत्तर प्रदेश में सरकार कई योजनाओं का लाभ देती है जिसके लिए राशन कार्ड महत्वपूर्ण है राशन कार्ड अलग अलग जातियों का होता है सरकार बाजार मूल्य से भी कम और सस्ते दर में गेंहू चावल दाल तेल चीन उपलब्ध करती है जिससे गरीब वंचित लोग परिवार का पेट भर सकें ।

अगर आपको सरकारी सुविधाए लेनी है तो राशन कार्ड बनवाना बहुत ही आवश्यक है जिससे आपको सरकारी सुविधा मिल सके । अगर आपने राशन कार्ड अभी तक नहीं बनवाया है तो बनवा लें साथ ही बन गया है तो आप ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते है आज हम आपको बताएंगे । 

  1. यूपी राशन कार्ड नई सूची 
  2. खाद्य पदार्थ का मूल्य 
  3. कार्ड के प्रकार 
  4. ऐसे करें चेक 

यूपी राशन कार्ड नई सूची 

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी है और जानना चाहते है कि आपका राशन कार्ड बना है कि नहीं या फिर राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है और देखना चाहते है । आपको यूपी राशन कार्ड की नई लिस्ट में शामिल किया गया है कि नहीं आप कैसे चेक करेंगे हम आपको स्टेप बाई स्टेप बताएंगे । जिससे आप देख सकेंगे की आपका राशन कार्ड बना है कि नहीं ।

खाद्य पदार्थ का मूल्य

गेहूं – 2 रूपये प्रति किलो 
चावल – 3 रूपये प्रति किलो
चीनी – 13.50 रूपये प्रति किलो

कार्ड के प्रकार

* बीपीएल कार्ड
* एपीएल कार्ड
* अंत्योदय कार्ड

ऐसे करें चेक 

अगर आप राशन कार्ड में अपना नाम देखना चाहते है तो आपको सबसे पहले यूपी खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । आप fcs.gov.in पर विजिट कर सकते है । इसके बाद एक फेज खुलेगा जिसमे आपको जरूरी बाते चयन करनी होगी। जिले का नाम , गांव का नाम , तहसील , आपूर्तिकर्ता का नाम फिर आपका नाम दर्ज करने के बाद आप राशन कार्ड देख सकते है ।

Leave a Comment