Post Office Scheme 2021: पोस्ट ऑफिस की इस शानदार स्कीम में करें 10 हजार का निवेश और और 16 लाख पाए, जानिए डिटेल्स

Post Office Scheme 2021– आप भी कम आय वाली नौकरी में निवेश करना चाहते है तो पोस्ट ऑफिस की स्कीम आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प देती है। पोस्ट ऑफिस में निवेश करना बेहद आसान होता है और यहां पर आपके निवेश किए हुए पूंजी काफी सेफ रहती है। पोस्ट ऑफिस में एक से एक छोटी बचत योजनाएं है जिससे आप अच्छी खासी रकम पा सकते है। इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस के इस योजना के बारें में जानना होगा जिससे आप लखपति बन सकते है।

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit) स्कीम आपको कम निवेश में अच्छा रिटर्न देती है। आइए जानते हैं आखिर कैसे काम करती है स्कीम –

पोस्ट ऑफिस RD स्कीम में कैसे निवेश करें

पोस्ट ऑफिस RD स्कीम आपको छोटे निवेश में अच्छा और सुरक्षित रिटर्न वापिस करता है। इसमें आप कम किस्तें डिपॉजिट कर सकते है। यह स्कीम सरकार द्वारा 100 % रिटर्न करने की गारंटी देता है। इसमें आप सिर्फ 100 रुपये के निवेश से अधितकतम कितने तक का निवेश कर सकते है और इसमें छोटी किस्तों में आपको अच्छे ब्याज दर के साथ पैसा वापिस मिलता है।

इस स्कीम में पांच सालों के लिए अकाउंट खोला जाता है। अगर आपको बैंक से छह महीने, 1 साल, 2 साल, 3 साल के अंदर पैसो की जरूरत हो जाती है तोह बैंक आपको रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट की सुविधा भी देते हैं। इसमें जमा पैसों पर सालाना रेट पर ब्याज लगाया जाता है और इसे साल के आखिर में आपके अकाउंट में जोड़ (कंपाउंड इंटरेस्ट सहित) दिया जाता है।

पोस्ट ऑफिस RD स्कीम में कितना ब्याज मिलेगा

रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम पर 1 अप्रैल 2020 में नए ब्याज दर लागू हुए है। जिसमें 5.8 परसेंट का ब्याज मिल रहा है।

हर महीने निवेश  10,000 रुपये
ब्याज    5.8%
मैच्योरिटी 10 साल
10 साल बाद मैच्योरिटी अमाउंट 16,28,963 रुपये 

पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम में हर महीने 10 हजार रुपये निवेश करते है और यह निवेश आप 10 साल तक करते हैं। आपको 10 साल के बाद 5.8 परसेंट की ब्याज दर पर 16 लाख रुपये से भी ज्यादा मिलेंगे।

पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम के बारे में जरूरी बातें

पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम में आपको हर महीने पैसे जमा करना जरुरी है। अगर आपने अगर लगातार चार महीने की किस्त जमा नहीं करते है तो आपका आरडी खाता कर दिया जाता है। इसी के साथ अकाउंट को दोबारा चालु करवाने के लिए आपको 2 महीने तक लग सकते है।

सरकार हर साल एक से एक लाभदायक योजना लाती है। जिसका फायदा लाखों लोगों को होता है। ये योजनाएं सरकार द्वारा होती है ,जो की एक दम सुरक्षित होती है। इनका लाभ आप किसी भी सरकारी दफ्तर जाकर ले सकते हैं।

अधिक खबरों की जानकारी पाने के लिए Be-JAGRUK को फॉलो करें।

Leave a Comment