Post Office Gram Santosh Scheme : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में जमा करें 22 रुपये हर रोज, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 8 लाख!

Post Office Gram Santosh Scheme : भारत सरकार ने डाकघर में एक से एक फायदेमंद योजना निकाली हुई है। ऐसे ही एक योजना है जिसमें निवेशक( Investor) हमेशा छोटे निवेश (Small Invest) के लिए अच्छा विकल्प मानते है। यह योजना है डाकघर बीमा पॉलिसी ग्राम संतोष (Post Office Insurance Policy Gram Santosh) जिसे छोटे निवेशकों को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया है। इस योजना में प्रतिदिन 22 रुपये जमा करने पर और आपको 8 लाख रुपये मिलेंगे। आप इस योजना में जितनी जल्दी निवेश करेंगे, उतना ही अधिक लाभ आपको मिलेगा। आइए जानते है (Post Office Insurance Policy Gram Santosh) के बारे में जिससे करोड़पति बन सकते है ।

डाकघर बीमा पॉलिसी ग्राम संतोष योजना के बारें में (Post Office Insurance Policy Gram Santosh)

डाकघर की ग्राम संतोष पोस्ट ऑफिस एक इंडाओमेंट (Endowment Assurance) बीमा योजना है। इस योजना में न्यूनतम प्रवेश आयु 19 वर्ष है और अधिकतम प्रवेश आयु 55 वर्ष है। इस बीमा पॉलिसी को कम से कम 10 हजार रुपये और अधिकतम 10 लाख रुपये का बीमा ले सकते हैं।वहीं पॉलिसी के तीन साल पूरे होने के बाद डाकघर लोन की भी सुविधा देता है। इस पॉलिसी को तीन साल बाद भी सरेंडर किया जा सकता है। यह पॉलिसी 35, 40, 45, 50, 55, 58, 60 वर्षों में मैच्योर होती है।

डाकघर बीमा पॉलिसी ग्राम संतोष योजना में मिलता है बोनस

डाकघर की ग्राम संतोष योजना में कई लाभ मिलते है। इस योजना में बीमा धारकों को बोनस जैसे लाभ भी दिए जाते है। इस लाभ का फायदा उठाने के लिए बिमा धारकों को इस पॉलिसी को कम से कम पांच साल तक चलाना जरुरी है। वहीं इंडिया पोस्ट की पॉलिसी के लिए प्रीमियम कैलकुलेटर मोबाइल ऐप पोस्ट इन्फो पर जानकारी के मुताबिक इस साल 48 रुपये का बोनस दिया जा रहा है। इस पॉलिसी में बोनस राशि प्रति हजार सम अश्योर्ड के लिए सालाना आधार पर होता है।

डाकघर बीमा पॉलिसी ग्राम संतोष योजना में मिलता है अलग-अलग उम्र में मैच्योरिटी लाभ

  • डाकघर की बीमा पॉलिसी ग्राम संतोष योजना में उम्र के अनुसार मैच्योरिटी में लाभ मिलता है। जैसे किसी व्यक्ति की उम्र 25 साल है और उसने 3 लाख रुपए की पोस्ट ऑफिस ‘ग्राम संतोष’ बीमा पॉलिसी ली है तो उसे 35 साल की मैच्योरिटी पर 4.44 लाख रुपए मिलेंगे।
  • वहीं किसी व्यक्ति की उम्र 40 साल की मैच्योरिटी पर 5.16 लाख रुपए मिलेंगे।
  • वहीं किसी व्यक्ति की उम्र 45 साल की मैच्योरिटी पर 5.88 लाख रुपए मिलेंगे।
  • वहीं किसी व्यक्ति की उम्र 50 साल की मैच्योरिटी पर 6.60 लाख रुपए मिलेंगे।
  • वहीं किसी व्यक्ति की उम्र 58 साल की मैच्योरिटी पर 7.75 लाख रुपए मिलेंगे।
  • वहीं किसी व्यक्ति की उम्र 60 साल की मैच्योरिटी पर 8.04 लाख रुपए मिलेंगे।

डाकघर बीमा पॉलिसी ग्राम संतोष योजना में समय के अनुसार मंथली प्रीमियम है

  • डाकघर की बीमा पॉलिसी ग्राम संतोष योजना में आप कितने सालो के लिए बीमा खरीदते है। उसी के अनुसार मंथली प्रीमियम तय किया गया है। जैसे किसी व्यक्ति जैसे किसी व्यक्ति ने 35 साल के लिए बीमा लिया है तो उसे मंथली प्रीमियम 2618 रुपए देना होगा।
  • वहीं किसी व्यक्ति ने 40 साल के लिए बीमा लिया है तो उसे मंथली प्रीमियम 1693 रुपए देना होगा।
  • वहीं किसी व्यक्ति ने 45 साल के लिए बीमा लिया है तो उसे मंथली प्रीमियम 1223 रुपए देना होगा।
  • वहीं किसी व्यक्ति ने 55 साल के लिए बीमा लिया है तो उसे मंथली प्रीमियम 956 रुपए देना होगा।
  • वहीं किसी व्यक्ति ने 58 साल के लिए बीमा लिया है तो उसे मंथली प्रीमियम 690 रुपए देना होगा।
  • वहीं किसी व्यक्ति ने 60 साल के लिए बीमा लिया है तो उसे मंथली प्रीमियम 643 रुपए देना होगा।

डाकघर बीमा पॉलिसी ग्राम संतोष योजना में रोजाना 22 रुपये देकर मिलेंगे 8 लाख 4 हजार रुपये

डाकघर की बीमा पॉलिसी ग्राम संतोष योजना में अगर कोई व्यक्ति 25 वर्ष की उम्र में 3 लाख का सम अश्योर्ड बीमा लेता है और वह इसमें 60 साल की उम्र तक निवेश करता है तो उसे 35 साल तक प्रीमियम भरना होगा और इस हिसाब से कैलकुल करें तो उसे मंथली प्रीमियम 643 रुपये यानी 22 रुपये रोजाना देना होगा। इससे उसे 60 साल की उम्र में कुल 8 लाख 4 हजार रुपये मिलेंगे और बोनस की कुल राशि 5 लाख 4 हजार रुपये होगी।

डाकघर बीमा पॉलिसी ग्राम संतोष योजना में 5 लाख 4 हजार रुपये का बोनस

डाकघर की बीमा पॉलिसी ग्राम संतोष योजना में बोनस की बात करें तो कैलकुलेशन की हिसाब से प्रति हजार सम अश्योर्ड पर सालाना बोनस 48 रुपये बनता है। इस हिसाब से एक साल में कुल बोनस 14,400 रुपए (3,00,000/1,000=30048=14,400) बना रहा है। ऐसे में बीमा धारक को 35 सालों में कुल बोनस 14400*35=504000 रुपए मिलेगा। वहीं बीमा धारक को तीन लाख रुपये सम अश्योर्ड के मिलेंगे और इससे इस योजना के तहत कुल राशि 8 लाख 4 हजार रुपये होगी।

Leave a Comment