लेबर कार्ड योजना का ये मिलेगा लाभ, पढ़िये!

नींद आएगी भला कैसे उसे शाम के बाद
रोटियां भी न मयस्सर हों जिसे काम के बाद
– अज़हर इक़बाल

Shramik Card : श्रमिक हमारे समाज का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। उनके बदौलत ही गगनचुंबी इमारतें, रोड़, हस्पताल बन पाते हैं। अगर वो समाज में अपनी हिस्सेदारी ना दें तो समाज ना सिर्फ अनियंत्रित हो जायेगा बल्कि तरक्की भी धीमी पड़ जायेगी। इस लिए यह जरूरी है कि सरकार उनके उत्थान के लिए हितकारी योजनाएँ लाये जो मजदूरों को आर्थिक तौर पर सशक्त बनाये। ताकि समाज निर्माण में वो अपनी भागीदारी देने से संकोच ना करें। क्योंकि श्रमिकों की तपस्या से ही राष्ट्र की नींव रखी जाती है। अगर इमारत की नींव ही बलशाली नहीं होगी तो इमारत एक ना एक दिन ढह जायेगी। लेकिन अगर नींव बलवान हुई तो इमारत हर मौसम में ज्यों का त्यों रहेगी।

इसलिए मोदी सरकार ने श्रमिकों को बल देने के लिए लेबर कार्ड योजना की शुरुआत की है। लेबर कार्ड बनाने से मजदूरों को श्रम विभाग के अंदर पंजीकरण करवाना होगा। यह पंजीकरण निशुल्क होगा यानी आपको एक रूपये भी नहीं लगेंगे और इसके फायदे अनेक मिलेंगे।

लेबर कार्ड योजना के कुछ फायदे –

लेबर कार्ड बनते ही मजदूर का दुर्घटना बीमा हो जाएगा। बीमा के तहत यदि दुर्घटना में मौत होती है तो एक लाख रुपए, सामान्य मृत्यु की स्थिति में 30 हजार रुपए, आंशिक अपंगता पर 37,500 रुपए, पूर्ण अपंगता पर 75,000 रुपए का मुआवजा सरकार देगी।

इन सबके अलावा बच्चों की छात्रवृत्ति, परिवार सहायता, सब्सिडी वाली बिजली, औजार खरीदने हेतु लोन, खुद का घर बनवाने के लिए ऋण राशि जैसी मूलभूत सुविधाएं भी सरकार की ओर से दी जायेगी।

कौन कर सकते हैं अप्लाई?

श्रमिक कार्ड कार्ड उन लोगों के लिए बनाया जाता है जो प्रतिदिन मजदूरी करते हैं। यानी यह कार्ड केवल उनलोगों को मिलेगा जो मजदूरी करके रोजी रोटी जुटा सकते हैं और इसके अलावा जीवनयापन का उनके पास दूसरा ज़रिया नहीं। जैसे कि कुआ खोदने वाले, लेखाकर का काम करने वाले, छप्पर छानेवाले, कारपेंटर का कार्य करने वाले, राजमिस्त्री, सड़क निर्माण करने वाले, लोहार, बिल्डिंग का कार्य करने वाले, निर्माण स्थल पर चौकीदारी करने वाले, हतोड़ा चलाने वाले, मोची, पत्थर तोड़ने वाले, बांध  प्रबंधक ,भवन निर्माण के अधीन कार्य करने वाले, ईंट भट्टों पर ईंट का निर्माण करने वाले, प्लम्बर, इलेक्ट्रिक वाले, पुताई करने वाले, चट्टान तोड़ने वाले, सीमेंट, पत्थर ढोने का काम करने वाले, चुना बनाने का काम करने वाले, खिड़की ग्रिल आदि।

किन Documents की जरूरत पड़ेगी?

• आधार कार्ड

• पासबुक

• पासपोर्ट साईज फोटो

• काई भी प्रमाण पत्र जि‍समें आयु का उल्‍लेख हो

• 1 वर्ष में 90 दि‍न नि‍र्मा‍ण श्रमि‍क का कार्य करने का प्रमाण पत्र

लेबर कार्ड आवेदन की पात्रता क्या है?

लेबर कार्ड बनाने के लिए पात्रता बस इतनी है कि आवेदन करने वाले श्रमिक की उम्र 18- 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए साथ ही साथ उसने श्रमिक के रूप में वर्ष में कम से कम 90 दिन कार्य पूर्ण भी किया हो।

Leave a Comment