LPG Subsidy : जानिये उज्ज्वला योजना से जुड़ी यह जरूरी बात

LPG Subsidy Online Check : मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरुआत गरीब महिलाओं को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन देने के लिए की थी। इस योजना को लागू करने के पीछे सरकार का उद्देश्य था गरीब महिलाओं को मिट्टी के चूल्‍हे से आजादी देना। इस योजना की शुरुआत करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा था कि इस योजना से महिलाओं के जीवन में अभूतपूर्व बदलाव आयेगा। खाना पकाने के लिए उपयोग में आने वाले जीवाश्म ईंधन की जगह LPG (Liquefied Petroleum Gas) के उपयोग से उनके सेहत पर साकारात्मक असर पड़ेगा।

Benefits of PM Ujjwala Scheme

  1. इस योजना से अशुद्ध जीवाश्म इंधन के प्रयोग पर लगाम लगेगा। 
  2. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से वायु प्रदूषण में भी कमी आयेगी। 
  3. इस योजना से जंगलों की कटाई पर एक हद तक कमी आयेगी। 
  4. गरीब महिलाओं का मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार आयेगा। 
  5. इस योजना से गरीब महिलाओं में जागरूकता आयेगी।

PM Ujjwala Scheme

उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर कनेक्शन हासिल करने के लिए महिला की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिये। साथ ही उनके पास बैंक खाता और BPL कार्ड भी होना चाहिए। बता दें कि बीपीएल परिवारों को एक एलपीजी कनेक्शन के लिए 1600 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है। लेकिन लाभार्थियों को चूल्हा खुद खरीदना पड़ता है।

उज्जवला योजना के अनुसार लाभार्थियों को 14.2 किलो का एलजीपी सिलेंडर प्रदान किया जाता है। इसकी लागत तकरीबन 3200 रुपये होती है। इस पर 1600 रुपये सब्सिडी मिलती है जबकि 1600 रुपये OMCs एडवांस के रूप में मिलते हैं।

7.4 crore gas connections had been given till 2020

अगर सरकारी आंकड़ों की माने तो भारत सरकार ने वर्ष 2020 तक गरीब महिलाओं को 7.4 करोड़ गैस कनेक्शन दे दिये हैं। गौरतलब है कि भारत सरकार ने साल 2019 तक 5 करोड़ गरीब महिलाओं को एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा था लेकिन इस लक्ष्य को निर्धारित समय से दो वर्ष पहले ही 2018 में प्राप्त कर दिया गया। 

Leave a Comment