PM Kisan Yojna: पीएम किसान योजना का लाभ इन लोगों को नहीं मिलेगा

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम योजना की 10 वीं किस्त जल्द ही जारी होने वाली है । 25 दिसम्बर 2018 को पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों के हित के लिए किसान सम्मान निधि योजना शुरू की थी इसके तहत किसानों को प्रत्येक वर्ष 6 हजार रूपए किसानों के खाते में आते है बहुत जल्द 10 वीं किस्त जारी होने वाली है लेकिन कई खेती करने वाले किसान इस स्कीम के दायरे में नहीं आएंगे ।

ये लोग नहीं होंगे पात्र, PM Kisan Yojana Eligibility

  • ऐसे लोग जिनके पास खेती है जो इनकम टैक्स भरते है ये लोग पात्र नहीं होंगे ।
  • डॉक्टर, वकील , इंजीनियर, आर्किटेक्ट, ये वो लोग है जो प्रोफेशनल है और प्रैक्टिस करते है
  • सरकारी रिटायर कर्मचारी जिसकी पेंशन 10 हजार से ज्यादा है
  • जो मल्टी टास्किंग , चतुर्थ श्रेणी , ग्रुप डी कैटेगिरी के कर्मचारी है वो इस कैटेगिरी मे शामिल नही होंगे
  • केंद्र ,राज्य और पब्लिक सेक्टर कम्पनियों के ऑफिसर जो कार्यरत है या फिर रिटायर हो गए है वे भी इस सुविधा से वंचित रहेंगे ।
  • केंद्र, राज्य सरकारों के एमपी, एमएलए, मंत्री , मेयर , चेयरमैन, जिला पंचायत यहां तक कि ये सभी कैटेगिरी के पूर्व लोग भी योजना का लाभ नहीं लेंगे ।

क्या है पेमेंट की स्थित राज्यों के आधार पर

आप सोच रहे होंगे पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ सभी को मिलेगा ऐसा नहीं है जरूरी नहीं है कि जिनके पास खेत हो उस नियम से नीचे भी । मतलब केंद्र सरकार राज्यों की स्थित के आधार पर पेमेंट करती है ।

पीएम किसान सम्मान निधि के डैशबोर्ड के अनुसार महाराष्ट्र , हरियाणा , पश्चिम बंगाल, ओडिशा , नागालैंड ऐसे राज्य है जहां सरकार ने 100 फीसदी का भुगतान किया है। जबकि केरल , बिहार , उत्तराखंड में 99 फीसदी, तो वहीं मध्य प्रदेश, तेलंगाना , आंध्र प्रदेश में 94 फीसदी , अरुणाचल प्रदेश में 92 फीसदी का भुगतान हुआ ।

अगर उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो 82 फीसदी भुगतान हुआ। आपको बता दें कि इस योजना की पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच जारी होती है दूसरी किस्त अगस्त से नवम्बर और तीसरी किस्त दिसम्बर से मार्च के बीच जारी हो जाती है ।

Leave a Comment