PM Kisan Tractor Yojana : ट्रैक्टर खरीदने पर सरकार देगी 50% सब्सिडी | PM Kisan Subsidy

PM Kisan Subsidy : मोदी सरकार ने किसानों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई योजनाएं पेश कर रही है। पीएम किसान के तहत किसानों के खाते में प्रति वर्ष 6000 रुपये डाले जाते हैं। किसानों को खेती के लिए कई तरह की मशीनों की भी जरूरत पड़ती है। क्योंकि यह आधुनिकता का दौर है। ऐसे में किसानों की मदद के लिए मोदी सरकार ने ट्रैक्टर खरीदने पर सब्सिडी प्रदान कर रही है। यह सब्सिडी ‘पीएम किसान ट्रैक्टर योजना’ (PM Kisan Tractor Yojana) के अंतर्गत दी जायेगी। इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना के बारे में विस्तार से बताएंगे।

किसानों को खेती के लिए ट्रैक्टर की आवश्यकता पड़ती है लेकिन देश में कई किसान ऐसे हैं, जिनके पास आर्थिक स्थिति खराब होने के चलते ट्रैक्टर नहीं है। ऐसे में सरकार किसानों की सहायता के लिए ये योजना लेकर आई है। पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत किसानों को आधे दाम पर ट्रैक्टर मुहैया कराएगी ताकि ट्रैक्टर खरीद कर वो बिना किसी रूकावट के खेती कर सकें।

50 फीसदी मिलेगी सब्सिडी

किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार सब्सिडी (PM Kisan Tractor Yojana) मुहैया कराती है। इसके योजना के तहत किसान किसी भी कंपनी का ट्रैक्टर आधे दाम पर खरीद सकते हैं। बाकी का आधा पैसा सरकार सब्सिडी के तौर पर देती है। इसके अलावा कई राज्य सरकारें भी किसानों को अपने-अपने स्तर पर ट्रैक्टरों पर 20 से 50 % तक सब्सिडी मुहैया कराती है। सरकार की इस सकारात्मक कदम से किसान बेफिक्र हो कर खेती कर सकते हैं।

एक बात जो ध्यान देने वाली है वो यह कि सरकार की तरफ से ये सब्सिडी 1 ट्रैक्टर खरीदने पर ही दी जाएगी। अगर आप भी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी दस्तावेज के रूप में किसान के पास आधार कार्ड, जमीन के कागज, बैंक की डिटेल, पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए। इस योजना के तहत किसान किसी भी नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं और सरकार की इस पहल का लाभ उठा सकते हैं।

Leave a Comment