LIC Bima Jyoti Scheme: एलआईसी ने पेश किया बीमा ज्योति योजना ,जानिए इस योजना में क्या-क्या मिलेंगे फायदे?

LIC Bima Jyoti Scheme: लंबे समय के लाभ के लिए, जीवन बीमा पॉलिसियों में निवेश करना लोगों के लिए वरदान साबित हुआ है। ऐसे में एक बार फिर लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने उपभोक्ताओं के लिए नई बीमा निकाली है। जिसका नाम बीमा ज्योति योजना हसि। इस साल 2021 में फरवरी में लॉन्च किया गया था।

लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) ने नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल सेविंग्स प्लान के लिए Bima Jyoti योजना शुरू की है। यह योजना सुरक्षा और बचत प्रदान करती है। इस योजना में निवेश करने के बाद, आप पूर्ण परिपक्वता के बाद एकमुश्त राशि प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे और पॉलिसीधारक के असामयिक निधन पर परिवार के सदस्यों को वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी।

LIC Bima Jyoti प्रमुख विशेषताएं।

बीमा ज्योति योजना लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) ने नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल सेविंग्स प्लान योजना है। इस पॉलिसी अवधि के दौरान हर साल के अंत में 50 रुपये प्रति हजार रुपये के मूल राशि के अलावा गारंटीकृत रिटर्न और एक मूल राशि देने का वादा करती है। साथ में, इस योजना में आपको प्रति हजार रुपये का गारंटीकृत बोनस मिलेगा। इस योजना में मूल राशि 1 लाख रुपये है। हालांकि, इसमें ऊपरी सीमा तय नहीं है।

एक ग्राहक इस योजना को 15 से 20 साल तक ले सकता है। प्रीमियम भुगतान अवधि (Premium Paying Term) से 15 साल की पॉलिसी अवधि के लिए 10 साल का होगा, जबकि पीपीटी 16 साल की पॉलिसी के लिए 11 साल का होगा। बिमा ज्योति के लिए न्यूनतम प्रवेश आयु 90 दिन है, जबकि अधिकतम 60 वर्ष है।

बीमा ज्योति योजना की प्रीमियम भुगतान अवधि

योजना की नीति अवधि 15 से 20 वर्ष तक अलग-अलग है। 15 साल की पॉलिसी अवधि के लिए, प्रीमियम भुगतान अवधि 10 साल होगी और 16 साल की नीति के लिए, पीपीटी 11 साल का होगा। इसी तरह अलग-अलग साल की प्रीमियम भुगतान अवधि तय की गई है।

बीमा ज्योति योजना बेसिक सम इश्योर्ड

इस योजना में बेसिक सम इश्योर्ड एक लाख रुपये है। यानी न्यूनतम एक लाख रुपये की पॉलिसी ली जा सकती है। वहीं पॉलिसी की अधिकतम सम एश्योर्ड सीमा अभी तक तय नहीं की गई है।

बीमा ज्योति योजना के लिए उम्र सीमा

इस योजना में प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु तीन महीने की अनुमति है और अधिकतम आयु 60 वर्ष होगी। जबकि परिपक्वता पर न्यूनतम आयु 18 वर्ष (पूर्ण) होगी और परिपक्वता पर अधिकतम आयु 75 वर्ष होगी।

बीमा ज्योति योजना में प्रीमियम का भुगतान

बीमा ज्योति योजना में प्रीमियम का भुगतान नियमित रूप से सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर किया गया है। वहीं मासिक प्रीमियम का भुगतान सिर्फ NACH (नेशनल ऑटोमेटेड क्लीयिरिंग हाउस) के जरिए किया जा सकता है।

बीमा ज्योति योजना द्वारा लोन

इस योजना में ऋण का लाभ लिया जा सकता है, बशर्ते कम से कम दो पूर्ण वर्षों के प्रीमियम का भुगतान किया गया हो और नियम और शर्तों के अधीन हो जैसा कि निगम समय-समय पर निर्दिष्ट कर सकता है।

Leave a Comment