राशन कार्ड (Ration Card) कैसे बनाए, कैसे करें रिन्यू और आधार से लिंक (Link Ration Card & Aadhaar), जानिए सब कुछ

अगर आप का राशन कार्ड (Ration Card) नही बना है, या आपको राशन कार्ड में कुछ अपडेट (Update Ration Card) करवाना है, तो ये खबर आपके लिए है। वैसे तो देश में केंद्र सरकार की ‘वन नेशन वन राशन कार्डOne Nation One Ration Card (ONORC) योजना चल रही है।

Show Contents

राशन कार्ड से कम कीमत पर राशन सहित कई लाभ (Ration Cards, Types Of Benefits)

इस योजना के तहत, राशन कार्ड (Ration Card) से कम कीमत पर राशन सहित कई लाभ मिल रहें हैं ।  लाखों लोगों ने राशन कार्ड (Ration Card Registration) के लिए अपना पंजीकरण कराया है और कई लोगों ने इसे अपडेट (Ration Card Update) भी किया है।  लेकिन कई लोग ऐसे भी है जिनके पास या तो राशन कार्ड नही है या उनका नाम नही है या कोई अन्य वजह है।

कई ऐसे भी है जिनका राशन कार्ड आधार से लिंक (Ration Card & Aadhar Link) नही है और वह किसी भी योजना का लाभ नही उठा पा रहे हैं। तो आइए हम आपको राशन कार्ड से जुड़ी पूरी जानकारी देते हैं । आप किस तरह राशन कार्ड बना सकते हैं ? राशन कार्ड कैसे अपडेट (Know how to update Ration Card) कर सकते हैं? राशन कार्ड कैसे आधार से लिंक (How to link Ration Card with Aadhar) कर सकते हैं। आईए जानते हैं…

राशन कार्ड

Ration Card – Update/Apply/Change/Link

राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के फायदे

राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण पहचान प्रमाण (Important Identification Documents)

आपको बता दें कि राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण पहचान प्रमाण (Important Identification Documents) के रूप में कार्य करता है। राशन कार्ड नंबर को आधार कार्ड से जोड़ा जा सकता है, जो बदले में बैंक खाते (Bank Account) से जुड़ा होगा।  इस प्रकार राशन कार्ड एक बहुउद्देश्यीय कानूनी दस्तावेज (Ration Card as Multipurpose Legal Document) के रूप में कार्य कर रहा है.

राशन कार्ड के माध्यम से सब्सिडी प्रदान (Subsidy Through Ration Card) 

जो कई महत्वपूर्ण कार्यों (Official & Important Work) को आसान बनाता है। सरकार राशन कार्डधारकों के लिए आवश्यक खाद्य पदार्थों (Initial Needs of Foods) और वस्तुओं के लिए सब्सिडी प्रदान (Subsidy Through Ration Card) करती है।  नागरिक आपूर्ति विभाग के अधिकारियों द्वारा राशन कार्ड धारकों को आपूर्ति की जाने वाली आवश्यक खाद्य वस्तुएं, वस्तुएं और सामान निम्नानुसार सूचीबद्ध हैं।

अनाज (Grain)

चावल और गेहूं (Wheat & Rice)

चीनी (Sugar)

पेट्रोलियम उत्पाद (Petroleum Products)

मिटटी तेल (Kerosene)

रसोई गैस (Kitchen Gas)

निवास प्रमाण पत्र (Address proof)

आपको बता दें कि राशन कार्ड एक आवश्यक कानूनी पहचान प्रमाण दस्तावेज के रूप में कार्य करता है।  यह कानूनी दस्तावेज पूरे परिवार के लिए एक प्रमाणित पहचान प्रमाण के रूप में कार्य करता है क्योंकि इसमें परिवार के सदस्यों के विवरण जैसे पति या पत्नी, माता-पिता और बच्चों के विवरण शामिल होते हैं।

अचल संपत्ति खरीदते समय राशन कार्ड एक अनिवार्य प्रमाण है (Ration card As Mandatory Proof while Buying Property)

बैंक में ऋण (Loan) के लिए आवेदन करते समय राशन की आवश्यकता को पते के प्रमाण के रूप में जमा करना होता है. अगर आप पासपोर्ट और पैन के लिए आवेदन करते है तो आप पते के प्रमाण (Address Proof) के रूप में राशन कार्ड का उपयोग (Use of Rasan Card) कर सकते है।

राशन कार्ड के प्रकार (Types of Ration Card)

सरकार विभिन्न श्रेणी (Different Category) के परिवारों (उपभोक्ताओं) को एक अलग रंग का राशन कार्ड (Different Colours of Rasan Card) प्रदान करती है। राशन कार्ड का प्रकार, राशन कार्ड का रंग पात्र परिवार –

एपीएल राशन कार्ड (APL Ration Card)

पीला राशन कार्ड:  जिनकी वार्षिक आय Rs. 15,000 (Annual Income) रुपये से अधिक है उनका राशन कार्ड पीले रंग का होता है। ये कार्ड गरीबी रेखा (Above Poverty Line) से ऊपर के परिवारो के लिए होता है।

राज्य खाद्य योजना कार्ड (BPL Ration Card)

सफेद कार्ड (BPL CARD) : जिन परिवारों की वार्षिक आय Rs. 15,000 /- (Annual Income) से कम होती है। उनका बीपीएल (BPL) राशन कार्ड बनता है। ये  सफेद कार्ड होता है । जो  गरीबी रेखा से नीचे के परिवार के लिए बनाया जाता है।

अंत्योदय अन्न योजना (Antyodaya Anna Yojana)

गुलाबी कार्ड:  अंत्योदय अन्न योजना के अंतर्गत आने वाले परिवार

अन्नपूर्णा योजना ग्रीन कार्ड (Green Card) :  60 या 65 वर्ष के वरिष्ठ नागरिक और जिन्हें कोई पेंशन सुविधा नहीं मिल रही है।

कौन कर सकता है राशन कार्ड के लिए अप्लाई (Who can apply for Ration Card)

नए राशन कार्ड (New Ration Card) के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं:

  • आवेदक के पास राशन कार्ड नहीं होना चाहिए।
  • राशन कार्ड के लिए हाल ही में शादी करने वाले जोड़े आवेदन कर सकते हैं।
  • अस्थायी राशन कार्ड या पिछले कार्ड की समाप्ति के धारक नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • राशन कार्ड की वैधता
  • बता दें कि राशन कार्ड 5 साल के लिए वैध होता है;  5 साल बाद इसे एक आवेदन दाखिल करके रिन्यू कराया जाता है।
  • राशन कार्ड के लिए लागू शुल्क
  • राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए 5 रुपये की राशि का भुगतान करना होगा।
  • राशन कार्ड के लिए ज़रूरी दस्तावेज़

राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए जरुरी दतावेज (Important Documents for Ration Card)

राशन कार्ड आवेदन करने के लिए पता प्रमाण – पानी, बिजली या टेलीफोन बिल, अगर किराए पर है – किराए की रसीद, एक नगर या ग्राम पंचायत से दूसरे नगर या ग्राम पंचायत में स्थानान्तरण की दशा में – समर्पण प्रमाण पत्र और एक नगर या ग्राम पंचायत से दूसरे में स्थानान्तरित होने की स्थिति में – पिछले निवास का राशन कार्ड, सरकारी या अर्ध सरकारी कार्मिकों के लिए – निवास के पते का प्रमाण पत्र और संस्थागत प्रमुख द्वारा सदस्यों की संख्या, पंजीकृत औद्योगिक संस्थानों में काम करने वाले लोगों के लिए – निवास प्रमाण पत्र और संस्थागत प्रमुख या रिपोर्टिंग अधिकारी द्वारा सदस्यों की संख्या, शहरी क्षेत्र के छात्रों के लिए – संस्थान प्रमुख द्वारा शिक्षा और आवासीय पता लेने के लिए प्रमाण पत्र ज़रूरी होगा। इसके साथ ही राशन कार्ड के लिए परिवार के मुखिया का फोटो भी ज़रूरी है।

शहर में आप राशन कार्ड कैसे बनवाए (How Do You Get a Ration Card in City)

शहरी क्षेत्रों में राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए चरण दर चरण प्रक्रिया का पालन करें।

चरण दर चरण रसन कार्ड आवेदन प्राप्त करने के लिए (Step By Step – Ration Card Application To Receive)

प्राथना पत्र जमा करना (New Ration Card Application)

चरण 1:  नया राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए, आवेदक को एक निर्धारित प्रारूप में एक आवेदन पत्र भरना होगा।  आवेदन पत्र में निम्नलिखित विवरण प्रदान करें:
  1. नाम और पता (Name and Address)
  2. परिवार का विवरण (Family Details)
  3. गैस कनेक्शन विवरण (Gas Connection Detail)
  4. आय विवरण (Income Certificate)
  5. बैंक खाता संबंधी जानकारी (Bank Account Information)
  6. एप्रोच जिला आपूर्ति कार्यालय (Approach District Office)
चरण 2: आवेदन पत्र पूरी तरह से (डीएसओ) भरने के बाद जिला आपूर्ति कार्यालय में लिपिक के पास सभी प्रासंगिक दस्तावेजों के साथ आवेदन जमा करें।
चरण 3:  आवेदन पत्र (Application Letter) और अन्य सभी दस्तावेजों (Documents) को सत्यापित करने के बाद, क्लर्क (Officer) एक पावती रसीद जारी करेगा।

नोट: रसीद को भविष्य के संदर्भ के लिए सुरक्षित रखें।

RASAN CARD – APPLICATION RECEIPT

एसआई सत्यापन (SI Approval)

चरण 4:  क्लर्क आवेदन को संबंधित क्षेत्र के आपूर्ति निरीक्षक (एसआई) को अग्रेषित करेगा।
चरण 5: सभी दस्तावेजों को सत्यापित करने के बाद एसआई अन्य सभी विवरणों की जांच करने के लिए घर जाएगा।
चरण 6: यदि सत्यापन संतोषजनक है, तो एसआई राशन कार्ड जारी करने की मंजूरी देगा, आवेदन को क्लर्क को वापस भेज देगा।

राशन कार्ड जारी करना

चरण 7: क्लर्क एक नया राशन कार्ड बनाता है, परिवार की इकाइयों की गिनती करता है, परिवार के सिर को चिपकाता है, और मास्टर रजिस्टर में राशन कार्ड की प्रविष्टियों को रिकॉर्ड करता है। घर के निकटतम उचित मूल्य की दुकान (FPS) को राशन कार्ड से जोड़ा जाएगा।

नया राशन कार्ड प्राप्त करें

चरण 8: क्लर्क (Clerk ) को रसीद जमा करें और नया राशन कार्ड प्राप्त करें।
ration card, ration card status, up ration card, ration card list, ration card check, ration card bihar, ration card jharkhand, ration card online, ration card status check, online ration card check टॉपिक की अधिक खबरों की जानकारी पाने के लिए Be-JAGRUK को फॉलो करें
Official Website For Rasan Card – Every Statehttps://nfsa.up.gov.in/

Leave a Comment