LAPTOP YOJNNA 2022: उत्तर प्रदेश सरकार दे रही फ्री लैपटॉप , किसे मिलेगा लाभ , ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें

 

लैपटॉप योजना उत्तर प्रदेश :  दोस्तों केंद्र सरकार के साथ साथ राज्य सरकारें भी शिक्षा के क्षेत्र में आगे कदम बढ़ा रही है शिक्षा व्यवस्था दुरुस्त रहे इसके लिए हर सम्भव प्रयास कर करने में जुटी है एक ऐसी ही योजना उत्तर प्रदेश सरकार ने शुरू की है जिससे पढ़ने वाले छात्र और छात्राएं इस योजना का लाभ लें सके । ये योजना उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना है इस योजना की पूरी जानकारी हम आपको बताएंगे । आखिर इसकी शुरुआत कब हुई सरकार का उद्देश्य क्या है किन लोगों को इस योजना का लाभ मिल सकता है जरूरी दस्तावेज और कैसे आवेदन कर सकते हैं ।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत की गई थी इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के छात्र ले सकेंगे ।  सरकार इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के 10 वीं और 12 वीं कक्षा के न्यूनतम 65% अंक प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए फ्री लैपटॉप मुहैया कराया जाएगा ।उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना के लिए खासतौर पर 1800 करोड़ का बजट तैयार किया गया है इस योजना से उत्तर प्रदेश के बड़ी संख्या में छात्र और छात्राओं को लाभ मिलेगा ।

क्या है उद्देश्य

देश आधुनिकता और तकनीक की दिशा में आगे बढ रहा है इसी तरह हमारी शिक्षा भी एडवांस तरीके से हो रही है  और शिक्षा प्राप्त करने के लिए आज के समय में छात्रों के पास लैपटॉप होना आवश्यक है शिक्षा से जुड़े कई महत्वपूर्ण कार्य किए जाते है छात्र लैपटॉप के जरिए नौकरी भी तलाश कर सकते है सरकार ने छात्रों को भविष्य में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत की है छात्र अपनी शिक्षा आने वाले समय में अच्छे से प्राप्त करें साथ ही शिक्षा से जुड़ी अन्य जानकारी ले सके । इसलिए सरकार का मकसद है कि फ्री लैपटॉप योजना शिक्षा के क्षेत्र में एक कदम है । इसमें स्नातक और परास्नातक साथ ही तकनीक से जुड़े छात्रों को भी जोड़ा जाएगा ।

फ्री लैपटॉप योजना के लाभ

* इस योजना के अंतर्गत दसवीं और बारहवीं के छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप दिया जाएगा ।
* शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ावा मिलेगा 
* उत्तर प्रदेश सरकार ने इसके लिए 1800 करोड़ का बजट निर्धारित किया है जिससे छात्रों को फ्री लैपटॉप का लाभ दिया जाए 
* सरकार की इस योजना में पॉलीटेक्निक और आईटीआई छात्रों को भी शामिल किया जाएगा 
* लैपटॉप के जरिए नौकरी तलाश कर पाएंगे 
* उच्च शिक्षा के लिए लैपटॉप मददगार साबित होगा

क्या है पात्रता

* इस योजना का लाभ लेने वाला आवेदक उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए
* आवेदनकर्ता ने 10 वीं और 12वीं में अच्छे अंक प्राप्त किए हो 
* इस योजना के लिए पॉलीटेक्निक, आइटीआई, स्नातक और परास्नातक के छात्र भी आवेदन कर सकते है 
* याद रहे 10 वीं और 12वीं में फेल हुए छात्र इसका लाभ नहीं उठा सकते है

जरूरी दस्तावेज

आधार कार्ड 
निवास प्रमाण पत्र
दसवीं कक्षा और बारहवीं कक्षा की मार्कशीट
मोबाइल नंबर 
पासपोर्ट साइज फोटो

कैसे करें आवेदन

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई फ्री लैपटॉप योजना का लाभ अगर छात्र लेना चाहते है तो उन्हे सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा । जरूरी दस्तावेज के साथ ही ऑनलाइन माध्यम से फार्म भरें ।

 

 

 

 

 

Leave a Comment