Kanya Vivah Anudan Yojna : गरीब परिवार की बेटियों के लिए योगी सरकार की योजना

Kanya Vivah Anudan Yojna : योगी सरकार (Yogi Goverment) कन्या विवाह अनुदान योजना (Kanya Vivah Anudan Yojna) के तहत गरीब परिवार की लड़कियों की शादी के लिए आर्थिक साहयता

प्रदान कर रही है। इस लोकहितकारी योजना के दायरे में अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक और सामान्य वर्ग के गरीब परिवारों को शामिल किया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से शादी अनुदान योजना के तहत 51 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने का प्रावधान किया गया है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए पहले लोगों को रजिस्ट्रेशन करना पड़ा है। रजिस्ट्रेशन के आधार पर गरीब परिवारों को आर्थिक सहायता शादी के शगुन के रूप में देने की योजना है। इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र आवेदकों को 90 दिन के भीतर आवेदन करना होगा।

कन्या विवाह अनुदान योजना का लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिलेगा जो यूपी के स्थायी निवासी हैं। इसके अलावा योजना का लाभ उठाने के लिए शादी के समय लड़की की आयु कम से कम 18 साल और लड़के की आयु 21 साल होनी जरूरी है। योजना का लाभ एसी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक और आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के लोगों को मिल सकता है, इसलिए आवेदन भी इसी श्रेणी से करने को कहा गया है। ग्रामीण क्षेत्र में आर्थिक रूप से कमजोर उन्हें माना जाएगा, जिनकी सालाना आय 46,080 रुपये से कम हो। शहरी क्षेत्र के लिए परिवार की वार्षिक आय 56,460 रुपये से कम होनी चाहिए तभी वो गरीब की श्रेणी में आयेंगे।

बता दें कि विवाह अनुदान योजना के अंतर्गत लाभुक के खाते में सीधे राशि भेजा जाता है, इसलिए बैंक खाता रहना बेहद जरूरी है। साथ ही, लाभुकों के चयन में किसी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए दस्तावेजों का रहना भी जरूरी किया गया है। इसमें आधार कार्ड , जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आवेदक का पहचान पत्र, आवेदक का शादी प्रमाण पत्र, राशन कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो देना अनिवार्य किया गया है। सही दस्तावेजों के आधार पर ही लाभुकों का चयन किया जाएगा।

How to Register for Kanya Vivah Anudan Yojna?

कन्या विवाह अनुदान योजना के लिए आवेदक को सरकार के रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर जाकर Login करना होता है। इसके लिए सरकार की आधिकारिक वेबसाइट http://shadianudan.upsdc.gov.in/ पर जाकर पूरी प्रक्रिया का ध्यानपूर्वक पालन करना है। इस बात का पूरा ध्यान रहे कि रेजिस्ट्रेशन के दौरान कोई चूक ना हो। सामान्य, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति श्रेणी के आवेदक विवाह अनुदान के बारे में ज्यादा जानने के लिए टॉल फ्री नंबर 18004190001 पर कॉल कर सकते हैं। वहीं, अन्य पिछड़ा वर्ग के आवेदक टॉल फ्री नंबर 18001805131 और अल्पसंख्यक वर्ग के आवेदक 0522-2286199 पर कॉल कर अपनी समस्या का हल पा सकते हैं।

Frequently Asked Questions (FAQ)

प्रश्न (Question) 1 : विवाह अनुदान योजना किस सरकार की पहल है?

उत्तर (Answer) : यूपी सरकार

प्रश्न (Question) 2 : इस योजना का लाभ कौन उठा सकते हैं?

उत्तर (Answer) : जो यूपी के निवासी हैं केवल वही

प्रश्न (Question) 3 : विवाह अनुदान योजना का उद्देश्य क्या है?

उत्तर (Answer) : गरीब परिवार की लड़कियों की शादी के लिए आर्थिक साहयता प्रदान करना

प्रश्न (Question) 4 :

उत्तर (Answer) :

प्रश्न (Question) 5 :

उत्तर (Answer) :

Leave a Comment