क्या है अटल पेंशन योजना? आप कैसे उठा सकते हैं लाभ?

Atal Pension Scheme: अटल पेंशन स्कीम मोदी सरकार की एक जनप्रिय व लोकहितकारी योजना है जिसमें आपके द्वारा किए गए निवेश आपकी उम्र पर निर्भर करती है। इस योजना के तहत आपको कम से कम 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है।

ये एक सुरक्षित निवेश है जिसमें अगर आप रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो आपको बस तीन चीज़ों की जरूरत होगी – सेविंग्स अकाउंट, आधार नंबर और एक मोबाइल नंबर। इस योजना का आरम्भ कोलकाता में 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था।

यह योजना अच्छी प्रॉफिट वाली है

सरकार का काम होता है सत्ता में रह कर लोगों की सेवा करना। इसी लिए सरकार तरह तरह की योजनाएँ लाती हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ मिले। कई दफ़ा सरकारी योजना का लोगों को लाभ नहीं पहुंच पाता और कई बार पहुँचता भी है। अटल पेंशन योजना को भी इस तरीके से रचा गया है जिसके लाभार्थियों को अच्छी प्रॉफिट मिले। इस योजना के तहत 18 से 40 साल के लोग अटल पेंशन योजना में अपना आसानी से नॉमिनेशन करा सकते हैं। हाँ, बस उनके पास सेविंग्स अकाउंट, आधार नंबर और एक मोबाइल नंबर होना चाहिए।

इस योजना की सबसे अनोखी बात यह है कि आप जितनी जल्दी निवेश करेंगे आपको उतना अधिक फायदा मिलेगा। अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना से जुड़ता है तो उसे 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन के लिए बस प्रति माह 210 रुपये जमा करने होंगे। यानी यह योजना मुनाफे का सौदा है।


मृत्यु होने पर पत्नी को मिलेगा पैसा

अगर किसी कारण से लाभार्थी की मृत्यु 60 साल की आयु से पहले हो जाती है तो इस अटल पेंशन योजना का पैसा लाभार्थी की पत्नी को दिया जाएगा। अगर किसी कारण हस्बैंड और वाइफ दोनों की मृत्यु हो जाती है तो इस पेंशन का पैसा नामांकित (Nominee) को दिया जाएगा।

Leave a Comment