WB Swasthya Sathi 2022 : जानिये स्वास्थ्य साथी योजना के बारे में

Scheme by Mamta Goverment : पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने मेडिकल इंश्यूरेंस की योजना ‘स्वास्थ्य साथी’ (Swasthya Sathi) की शुरुआत की थी। ममता बनर्जी ने इसे आधिकारिक तौर पर 30 दिसंबर, 2016 को शुरू किया था। यह योजना प्रति परिवार द्वितीयक और तृतीयक देखभाल के लिए सालाना पांच लाख रुपये तक का बुनियादी स्वास्थ्य कवर प्रदान करती है।

ये हैं स्वास्थ्य साथी योजना के लाभ। These are the benefits of Swasthya Sathi Yojana.

प्रीमियम – स्वास्थ्य साथी योजना के लाभार्थियों को अपनी जेब से कोई भी पैसा प्रीमियम के रूप में देने की आवश्यकता नहीं पड़ती है, क्योंकि इस हेल्थ इन्शुरन्स स्कीम का सारा प्रीमियम राज्य सरकार द्वारा ही भुगतान किया जाता है।

पूरे परिवार की कवरेज –

परिवार चाहे कितना भी बड़ा हो इसमें कैपिंग को लागू नहीं किया जाता है। इस योजना की कवरेज में बीमित व्यक्ति की सास-व ससुर को भी कवर किया जाता है और घर के किसी विकलांग आश्रित को भी कवरेज प्रदान की जाती है।

कैशलेस हस्पिटलाइजेशन –

यदि इस योजना से बीमित व्यक्ति अस्पताल में भर्ती होता है, तो इस दौरान डॉक्टर की फीस, टेस्ट और दवाएं आदि का सारा खर्च सीधे बीमा कंपनी द्वारा कैशलेस सुविधा के रूप में भुगतान किया जाता है। कैशलेश सुविधा का मतलब है कि इसमें आपको अपनी जेब से कोई पैसा देने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

5 लाख रुपये तक की कवरेज –

स्वास्थ्य साथी योजना के बेसिक प्लान में हर परिवार को दूसरे व तीसरे स्तर के इलाज के लिए 5 लाख रुपये तक की कवरेज प्रदान की जाती है।

प्री-एग्जिस्टिंग डिजीज कवरेज –

इस स्कीम के तहत सभी लाभार्थियों को पहले से मौजूद बीमारियों पर भी कवरेज मिल जाती है। उदाहरण के लिए यदि आपको बीमा योजना में कवरेज प्राप्त करने से पहले ही कोई बीमारी है, तो बाद में आपके द्वारा ली गई स्वास्थ्य साथी योजना में उस बीमारी को भी कवर किया जाता है।

प्री एंड पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन खर्च –

इस योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने से एक दिन पहले तक ली गई सभी दवाओं के खर्च को कवर किया जाता है। वहीं पोस्ट-हॉस्पिटलाइजेशन के रूप में अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद 5 दिन इलाज से इलाज से संबंधित सारा खर्च भी स्वास्थ्य साथी योजना के तहत कवर किया जाता है।

स्वास्थ्य साथी योजना में नामांकरण करने के लिए आपको निम्न दस्तावेजों की जरूरत होगी। You will need the following documents to enroll in the Swasthya Sathi Yojana.

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र जैसे वोटर कार्ड, राशन कार्ड
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • बीपीएल सर्टिफिकेट
  • किसी मेडिकल ऑर्गेनाइजेशन से रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट
  • राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया कोई अधिकृत दस्तावेज़

स्वास्थ्य साथी योजना के लिए आवेदन ऐसे करें। How to apply for Swasthya Sathi Scheme?

  1. आपको सबसे पहले स्वास्थ्य साथी योजना के अधिकारिक वेब पोर्टल swasthyasathi.gov.in पर जाना होगा। अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  2. इसके बाद आपको ‘Apply Now‘ या ‘आवेदन करें’ पर क्लिक करना है। क्लिन करने के बाद आपकी स्क्रीन पर स्वास्थ्य साथी योजना फॉर्म खुल जाएगा, जिसमें आपको मांगी गई सभी जानकारियां ध्यानपूर्वक भरनी हैं।
  3. ध्यान रहे यदि आप किसी भी जानकारी अधूरी या ठीक से नहीं भरते हैं, तो वेरिफिकेशन के समय आपकी एप्लीकेशन कैंसल हो सकती है।

Leave a Comment