सरकार की इस योजना के बारे में जानिये जिससे आपको मिल सकता है रहने को घर

Pradhan Mantri Aawas Yojna : हर सरकार का यह दायित्व है कि वो लोकहित के लिए योजनाएं लाये और वंचितों की जीवनशैली में सुधार करे। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए मोदी सरकार ने ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ की शुरुआत की है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है बेघरों को घर देना। इस योजना के तहत सरकार बेघर लोगों को घर बनाकर देती है और साथ ही उन्हें सब्सिडी मिलती है जो लोग लोन पर घर या फ्लैट खरीदते हैं।

योजना को तीन चरणों में बांटा गया है

साल 2015 में आरंभ हुई मोदी सरकार की यह योजना को तीन चरणों में बांटा गया है। योजना का पहला चरण जून 2015 में शुरू हुआ, जो मार्च 2017 में खत्म हो गया।

दूसरा चरण अप्रैल 2017 से शुरू हुआ और मार्च 2019 में खत्म हो गया। तीसरा और आखिरी चरण अप्रैल 2019 में शुरू किया गया और मार्च 2022 तक खत्म हो जाएगा।

कैसे कर सकते हैं पीएमएवाई (PMAY) में आवेदन?

पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत आवेदन करने के लिए सरकार का एक मोबाइल आधारित आवास ऐप है जिसे आसानी से गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। डाउनलोड करने के बाद आपको मोबाइल नंबर की मदद से इसमें लॉग इन आईडी बनानी होगी।

  1. इसके बाद यह एप आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम (OTP) पासवर्ड भेजेगा
  2. इसकी मदद से लॉगिन करने के बाद ध्यानपूर्वक सारी आवश्यक जानकारियां भरें
  3. पीएमएवाई जी के तहत घर पाने के लिए आवेदन करने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चुनाव करती है
  4. इसके बाद लाभार्थियों की अंतिम लिस्ट पीएमएवाई की वेबसाइट पर डाल दी जाती है

जिनके पास पक्का घर है उनके लिए नहीं है यह स्कीम

बाकी योजनाओं की तरह भी यह योजना हर एक के लिए नहीं है। आवेदन करने वाले व्यक्ति या उसके परिवार के सदस्यों के नाम पर देश के हिस्से में अगर कोई दूसरा पक्का घर है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। किसी एक परिवार के रूप में, निम्नलिखित सदस्यों को गिना जाता है।

• पति
• पत्नी
• अविवाहित पुत्र
• अविवाहित पुत्री

Leave a Comment