Social Security Pension Scheme 2022 : क्या है सामाजिक सुरक्षा योजना?

PM SSPS : प्रधानमंत्री सामजिक सुरक्षा पेंशन योजना (Social Security Pension Scheme) की शुरुआत समाज के आर्थिक रूप से कमजोर तबके को बीमा सेवाएं उपलब्ध कराने के मंतव्य से शुरू की गई थी। कम आय वाले समूह को ध्यान में रखते हुए इन योजनाओं के प्रीमियम को काफी कम रखा गया है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को इन योजनाओं का लाभ मिल सके। इस योजना की गिनती सरकार की सबसे लोकहितकारी योजनाओं में से एक की होती है। इन योजनाओं को बैंक खातों के माध्यम से ही लिया जा सकता है। केंद्र सरकार प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) जैसी वित्तीय समावेशन योजना के माध्यम से व्यापक स्तर पर बैंकिंग सुविधाएं देने के लिए काफी प्रयास कर रही है।

यह बातें भी जान लें (Know these things too)

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के अंतर्गत 21 जुलाई 2016 तक 9.61 करोड़ पॉलिसियां और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) के अंतर्गत 3.03 करोड़ पॉलिसियां जारी की जा चुकी हैं। अभी तक पीएमजेजेबीवाई के अंतर्गत 36,000 दावे पंजीकृत हुए और 31,200 से ज्यादा दावों का निस्तारण कर दिया गया। इसी प्रकार पीएमएसबीवाई के अंतर्गत इस साल 21 जुलाई 7,025 और पीएमएसबीवाई के अंतर्गत 4,551 दावों का निस्तारण कर दिया गया।

लोगों पर पड़ रहा है सकारात्मक प्रभाव (Social Security Pension Scheme is having positive impact on people)

सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लोगों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। इस सीधा मतलब यह है कि यह योजना लोगों तक पहुँच रही है। ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंदों तक यह योजना पहुँचे इसलिए राज्य सरकारें और जिला प्रशासन को इन योजनाओं में भागीदार बनाया गया है। जिलों और शहरों में इन योजनाओं की सफलता की तमाम कहानियां हैं। लोग न सिर्फ आर्थिक तौर पर सशक्त हो रहे हैं, बल्कि उनका जीवन भी बेहतर हो रहा है। उनकी महत्वाकांक्षाएं बढ़ रही हैं। यह वास्तविक वित्तीय समावेशन है। भ्रष्टाचार कम हो रहा है, क्योंकि पैसा सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में आ रहा है और इन योजनाओं का यही मुख्य उद्देश्य है। अब सामाजिक सुरक्षा नए मुकाम हासिल कर रही है और ज्यादा से ज्यादा लोग इससे जुड़ रहे हैं। आने वाले समय में लाभार्थियों की संख्या बढ़ने वाली है।

(Security Pension Scheme is an initiative by Indian Government to Financially help people belonging to an underprivileged background. Till now this scheme had created a positive impact on beneficiaries.)

Leave a Comment