National Service Scheme 2022 : जानिये राष्ट्रीय सेवा योजना के बारे में

NSS : राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) भारत सरकार की तरह एक शानदार पहल है। इस योजना का युवाओं के लिए है क्योंकि युवा ही भारत का भविष्य हैं। इस योजना की औपचारिक शुरुआत 24 सितंबर, 1969 को हुई थी। यह योजना ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों और स्कूलों के छात्र युवाओं को नये अवसर प्रदान करता है ताकि वो भारत के कॉलेजों और विश्वविद्यालय स्तर पर तकनीकी संस्थान, स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर विभिन्न सरकारी नेतृत्व वाली सामुदायिक सेवा गतिविधियों और कार्यक्रमों में बढ़चढ़ कर हिस्सा ले सकें। यह योजना छात्रों के समग्र विकास पर ज़ोर देती है ताकि वो एक कुशल सामाजिक नेता, कुशल प्रशासक और मानव स्वभाव को समझने वाले व्यक्ति हो सकें और राष्ट्र निर्माण में भाग ले सकें।

What is the Objective of National Service Scheme?

  • एन.एस.एस का उद्देश्य युवा छात्रों को सामुदायिक सेवा के माध्यम से अपने व्यक्तित्व को विकसित करने के लिए अनुभव प्रदान करना है।
  • सामाजिक और नागरिक जिम्मेदारी की भावना का विकास करना।
  • राष्ट्रीय एकता और सामाजिक समरसता का अभ्यास करना।
  • समुदाय की समस्याओं को जानना और उन्हें हल करने के लिए उनको शामिल करना।

What is the motto of National Service Scheme?

राष्ट्रीय सेवा योजना का आदर्श वाक्य है “मैं नहीं, लेकिन तुम” यानी ‘Not me but you’.

How to register for National Service Scheme?

राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयंसेवक के रूप में नामांकन करने के लिए अपने स्कूल / कॉलेज के राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी से संपर्क करें। राष्ट्रीय सेवा योजना में रजिस्ट्रेशन फ्री है। राष्ट्रीय सेवा योजना में स्वयंसेवक को दो साल की अवधि में कुल 240 घंटे की सामाजिक सेवा समर्पित करना आवश्यक है। राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयंसेवक को प्रति वर्ष 20 घंटे उन्मुखीकरण और 100 घंटे सामुदायिक सेवा में देना पड़ता है।

Leave a Comment