Government Schemes : ये हैं महिलाओं के लिए केंद्र सरकार की सबसे चर्चित योजनाएं | government schemes for women

Schemes for Women : महिलाओं को प्राथमिकता देने के लिए मोदी सरकार (Modi Goverment) ने ऐसे कई योजनाओं का शुभारंभ किया जिससे महिला सशक्त को बढ़ावा मिले। इस आर्टिकल में हम आपको केंद्र सरकार उन टॉप योजनाओं के बारे में बतायेंगे जो महिलाओं के लिए कल्याणकारी साबित हो रही है। तो चालिए जानते हैं मोदी सरकार की महिलाओं को लेकर कौन-कौन सी कल्याणकारी योजनाएं हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Damriddhi Yojana) : मोदी सरकार ने 22 जनवरी 2015 को सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की थी। यह केंद्र सरकार की सबसे चर्चित योजनाओं में एक है जो 10 साल से कम उम्र की लड़कियों/बच्चियों की उच्च शिक्षा और शादी के लिए है। इस योजना के तहत आप किसी भी बैंक और पोस्ट ऑफिस में जाकर आप अपनी 10 साल से कम उम्र की बेटी के लिए अकांउट खुलवा सकते हैं। और स्कीम पूरी हो जाने के बाद सारा पैसा उसे मिलेगा, जिसके नाम पर आपने इस अकांउट को खुलवाया होगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhanmantri Ujjwala Yojana) : 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया से इस योजना की शुरुआत हुई थी। इस योजना की गिनती मोदी सरकार की सबसे सफल योजनाओं में की जाती है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर गृहणियों को रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराई जाती है। इस योजना का मुख्य उदेश्य महिलाओं को लकड़ी या कोयले के धुएं से मुक्त कराना है ताकि उनका स्वास्थ्य सही रहे।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना (Beti Bachao Beti Padhao Yojana) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ योजना की शुरुआत 22 जनवरी 2015 को हरियाणा के पानीपत में की थी। इस योजना का मंतव्य बालिका लिंग अनुपात में गिरावट को रोकना और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है। केंद्र सरकार की इस योजना से उन महिलाओं की मदद पहुँची है जो घरेलू हिंसा या किसी भी प्रकार की हिंसा का शिकार हुई हैं। हिंसा का शिकार हुई महिलाओं को इस योजना के तहत पुलिस, कानूनी, चिकित्सा जैसी सेवाएं दी जाती है।

फ्री सिलाई मशीन योजना (Free supply of sewing machine scheme) : सरकार ने इस योजना की शुरूआत उन महिलाओं के लिए की है जो सिलाई-कढ़ाई में रुचि रखती हैं। इस योजना का फायदा देश के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों की आर्थिक रूप से अशक्त महिलाएं उठा सकती हैं। फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत केवल 20 से 40 वर्ष की आयु की महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं।

Leave a Comment