Kisan Sarvoday Yojana 2022 : किसान सर्वोदय योजना आवेदन , लाभ और पात्रता

प्रधानमंत्री ने गुजरात के किसानों के किए खेतों में सिंचाई व्यवस्था के लिए सुचारू रूप से बिजली किसान भाइयों को उपलब्ध हो इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने किसान सूर्योदय योजना की शुरुआत की ।

सर्वोदय योजना क्या है | What is Kisan Sarvoday Yojana

इस योजना कि घोषणा गुजरात सरकार द्वारा राज्य के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू की गई । इसके अंतर्गत किसानों को खेतों में सिंचाई के लिए सुबह पांच बजे से रात नौ बजे तक तीन फेज में बिजली की आपूर्ति की जाएगी । ये तो रही बात किसान सूर्योदय योजना की ।

सर्वोदय योजना का क्या उद्देश्य है | What is Benefits of Kisan Suryoday Scheme

अब हम आपको अपने इस लेख के जरिए यह बताएंगे की आप इसका लाभ कैसे ले सकते है । इसकी पात्रता , दस्तावेज और आवेदन की प्रक्रिया कैसी हो ।

किसान सर्वोदय योजना | Kisan Sarvoday Yojana

इस योजना का लाभ सिर्फ गुजरात के किसान ही उठा सकते है । यह बहुत लाभकारी योजना है । किसानों को सिंचाई के लिए अधिक समस्या होती थी लेकिन इस योजना से उन्हें अब सिंचाई के लिए परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा । इस योजना का लाभ लेकर किसान दिनभर मे तीन फेज मे बिजली उपयोग कर सिंचाई कर सकता है ।

गुजरात सरकार ने इस योजना को अमलीजामा पहनाने और इसकी बुनियादी डांचे को साल 2023 तक स्थापित करने के लिए 3500 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया है । इसका लाभ गुजरात के किसान बखूबी उठा सकते है पहले चरण के किए कुछ जिले घोषित किए गए है । पंच महल, छोटा उदयपुर , गिर सोमना, दाहोद , महासागर , खेड़ा आदि को शामिल किया गया है इसके बाद सरकार समय समय पर अन्य जिले भी घोषित करेगी जिसका किसान लाभ ले सकेंगे ।

मुख्य बातें | Kisan Suryoday Yojana Gujarat

  • किसान सूर्योदय योजना को पीएम नरेंद्र मोदी ने 2020 में आरम्भ किया था
  • किसानों को दिन में सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक तीन फेज में बिजली उपलब्ध कराई जाती है ।
  • साल 2022 तक सभी ग्रामीणों को ये सुविधा प्रदान करने का लक्ष्य है
  • पहले चरण में एक लाख किसानों को लाभ पहुंचा और दूसरे चरण में एक लाख 90 हजार किसानों को लाभ पहुंचा
  • इस योजना के लिए 35000 करोड़ रुपए आवंटित किए गए

किसान सूर्योदय योजना साल 2022 जनवरी

सरकार ने साल 2022 तक किसानों की आय दुगनी करने का लक्ष्य निर्धारित किया है । और साल 2022 प्रगति पर है । ग्राम ज्योति योजना के बाद किसान सूर्योदय योजना एक ऐतिहासिक योजना है । यह किसानों के लिए लाभकारी है । इस योजना के अंतर्गत गुजरात राज्य में 11.50 बिजली कनेक्शन प्रदान किए है । पिछले दिनों सीएम विजय रूपाणी ने दूसरे चरण में कई क्षेत्रों का लोकार्पण किया । इसमें बताया कि 600 गांवों को दिन में बिजली दी जाएगी । इससे किसान के आय दुगनी होने का लाभ मिलेगा ।

किसान सूर्योदय योजना का उद्देश्य

किसानों के इस खेती करने के लिए अभी भी कई साधन नहीं है जिससे उन्हें खेती करने मे परेशानी होती है। सिंचाई करने में समस्या होती है । गुजरात के किसानों की समस्या को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी और राज्य के सीएम विजय रूपाणी ने किसान सूर्योदय योजना की शुरुआत की । इस योजना से किसान भाइयों को दिन में सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक बिजली दी जाएगी । किसान किसी भी समय खेतों की सिंचाई सुचारू रूप से कर सकते है । किसान सूर्योदय योजना का असल मकसद बिजली आपूर्ति करना है ।

कैसे करें आवेदन | How to Apply for Kisan Sarvoday Yojana

किसान सूर्योदय योजना के तहत राज्य के जो इच्छुक किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते है। वह किसान gujrat government schemes के तहत आवेदन कर सकते है साथ ही kisan suryoday yojna की वेबसाइट में जाकर आवेदन कर सकते है ।

Leave a Comment