PM SVANidhi Yojana – छोटे से बड़ा कारोबार बनाने में सक्षम है स्वनिधी योजना

PM SVANidhi Yojana – मोदी सरकार (Modi Sarkar)जब सत्ता में आई थी तो उसका एक ही संकल्प था देश के सभी वर्गो को साथ लेकर चलना । जिसके तहत छोटे से छोटे आमजनों के लिए तरह तरह की योजना को अमलीजामा पहनाया । ऐसी तमाम योजनाएं है। जिससे देश का हर छोटा और बड़ा व्यक्ति उसका लाभ ले सकता है उसमे से एक ऐसी ही योजना के बारे में हम आपको बताने जा रहे है। जिससे आप छोटा सा लोन लेकर खुद का व्यापार( Small Business Start) कर सकते है, यह योजना है स्वानिधी योजना । इस योजना के तहत रेहड़ी पटरी और छोटे दुकानदारों को छोटी राशि का कर्ज बैंक से दिया जाता है । इसमें ब्याज की दर न के बराबर है ”मोदी सरकार” ने जब इसे हरी झंडी दी थी तो कहा था कि इससे छोटे व्यापारी पर ज्यादा भार नहीं पड़ेगा और खुद को सक्षम बनाएंगे । तो आइए जानते है इस योजना के बारे में ।

कितना मिलेगा लोन और किसे ( Eligibility Criteria for PM SVANidhi Scheme )

पीएम स्वनिधि योजना एक कम लोन (Low Loan Scheme) वाली योजना है जिसके तहत 10 हजार तक का कर्ज दिया जाता है यह शुरुआती कारोबार शुरू करने में मदद करता है । इसे आप अपने किसी भी नजदीकी बैंक में आसान शर्तो से प्राप्त कर सकते है इस लोन को लेने के लिए आपको किसी गारंटी की जरूरत नहीं पड़ेगी । यह लोन सिर्फ रेहड़ी , पटरी और ठेला लगाने वालों को ही मिलेगा। अगर आप नए तरीके से छोटा कारोबार ( Small Business ) शुरू करना चाहते है तो आप भी इसका लाभ ले सकते है ।

इसे भी पढ़ें – Mudra Loan Apply – कारोबार शुरू करने के लिए सरकार देगी 10 लाख तक मदद, ऐसे करें मुद्रा लोन के लिए अप्लाई

कैसे करे आवेदन ( How to Apply for PM SVANidhi Scheme )

PM Svanidhi Yojana

रिपोर्ट के अनुसार, इस योजना के तहत अभी तक 28 लाख लोग इसका लाभ उठा चुके है। गांव और कस्बों के लोगों की संख्या ज्यादा है। आप ऑनलाइन आवेदन( Online Apply) कर सकते है। इसके लिए आपको https://pmsvanidhi.mohua.gov.in. में जाकर एप्लाई करना होगा या फिर किसी भी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आवेदन कर सकते है ।

लोन चुकाने पर मिलेगा कैशबैक ( Cash Back Offer)

पीएम स्वनीधी योजना पिछले साल जून में शुरू की गई थी । इस योजना का मकसद था कि देश के करीब 50 लाख लोगों को एक साल के लिए बिना गारंटी के 10 हजार का लों देना था। ध्यान देने वाली बात यह भी है, कि अगर आप इस योजना के तहत लोन लेते है और समय पर लोन चुका देते है, तो आपको प्रतिवर्ष 7 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज मे सबसिडी मिलेग । साथ अगर आप लोन चुकाने में डिजिटल माध्यम का प्रयोग करते है तो आपको 1200 का कैशबैक दिया जाएगा । तो देर मत करिए जरूरत है तो योजना का कभी उठाइए । सरकार आपकी है योजना भी आपकी है ।

इसे भी पढ़ें – Saryu Nahar Pariyojana: मोदी जाएंगे बलरामपुर, सरयू नहर परियोजना का करेंगे उद्घाटन

Leave a Comment