PMMY 2022: आपको कैसे मिल सकता है 10 लाख रुपये तक का लोन? जानिये प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे में।

Pradhanmantri Mudra Yojana 2022: ग्रामीणों को आर्थिक बल देने के लिए भारत सरकार ने 8 अप्रैल 2015 को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Yojna) की शुरुआत की थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ग्रामीण क्षेत्र में गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि छोटे / छोटे उद्यमों को 10 लाख रुपये तक का लोन देना। इस योजना के माध्यम से सरकार युवाओं के बीच स्वरोजगार की परंपरा बढ़ाने पर काम कर रही है।

ब्याज दर बेहद कम

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत को 50,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक के ऋण बड़ी आसानी से और बहुत सस्ती ब्याज दरों पर देने की व्यवस्था की गई। और सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आप इस कर्ज को निर्धारित समय पर चुका देते हैं तो इस पर लगने वाली ब्याज दर भी माफ कर दी जाती है। यह इस योजना की सबसे साकारात्मक बात है।

इस योजना की तीन श्रेणी है –

• पीएम मुद्रा शिशु ऋण

• पीएम मुद्रा किशोर योजना

• पीएम मुद्रा तरुण योजना

अबतक दिया जा चुका है 1,23,425.40 करोड़ रुपये तक का कर्ज

सरकारी आंकड़ों की मानें तो नवंबर 2021 तक प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत वित्त वर्ष 2021-22 में अब तक 1,23,425.40 करोड़ रुपये तक का कर्ज लोगों को दिया जा चुका है। शिशु मुद्रा ऋण योजना के तहत दुकान खोलने, रेहड़ी-पटरी पर व्यापार करने जैसे छोटे-मोटे कामों के लिए किसी व्यक्ति को 50 हजार रुपये तक का कर्ज देने की व्यवस्था की गई है। यह दर्शाता है कि इस योजना को लोगों ने हाथों हाथ लिया है।

लोन के लिए ऐसे करें अप्लाई

पीएम शिशु मुद्रा ऋण योजना के तहत ऋण के लिए आवेदन करने के लिए किसी भी गारंटर की आवश्यकता नहीं है। न ही कोई फाइलिंग चार्ज देना है। हाँ, अलग-अलग बैंकों में इसकी ब्याज दरें जरूर अलग-अलग हो सकती हैं। इस योजना के तहत 9 से 12 प्रतिशत प्रतिवर्ष की ब्याज दर तय की गयी है।

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों की सुविधा है

मुद्रा लोन लेने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा। और अगर बैंक ने पहले से ही ग्राहकों के लिए ऑनलाइन सुविधाएं मुहैया कराई है तो आपको बैंक तक आने की जरूरत नहीं है। आप ऑनलाइन ही मुद्रा ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऋण और मुद्रा योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट https://www.mudra.org.in/ पर भी विजिट कर सकते हैं।

Leave a Comment