PM Vani Yojana : आपको कैसे मिल सकता है फ्री वाई फाई? जानिए पीएम वाणी योजना के बारे में।

Prime Minister Wi-fi Access Network Interface Scheme : इंटरनेट के बिना जीवन अधूरा है। चाहे हमें किसी परीक्षा का फोर्म भरना हो, या कहीं जाने के लिए टिकट कटाना हो या बिजनेस शुरू करना हो इन सब कामों के लिए मजबूत इंटरनेट होना जरूरी है। भारत सरकार ने लोगों की इसी जरूरत को देखते हुए पीएम वाणी योजना की शुरुआत की है। प्रधानमंत्री मोदी ने 9 दिसंबर 2020 को इस योजना की शुरुआत की थी।

दूरसंचार विभाग के अंदर आने वाले इस योजना का मुख्य उद्देश्य है सभी सार्वजनिक स्थलों पर वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करवाना। ताकि देश का प्रत्येक नागरिक इंटरनेट से खुद को जोड़ सके और आत्मनिर्भर बन सके। इस योजना से डिजिटल इंडिया के कार्यक्रम को भी जोरशोर से बढ़ावा मिलेगा। लोगों के पास इंटरनेट होगा जो इससे रोजगार भी मिलेगा। कोई भी अपना मनपसंद व्यपार शुरू कर रोजीरोटी कमा सकता है।

इस योजना का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है?

पीएम वाणी योजना का इस्तेमाल करने के लिए आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें –

  1. आपको पब्लिक वाई-फाई से कनेक्‍ट होने के लिए केवल वाई-फाई एक्‍सेस नेटवर्क इंटरफेस (वाणी) ऑथराइज्‍ड एप का ही इस्‍तेमाल करना होगा
  2. किसी भी वाईफाई प्रोडवाइर के साथ केवल एक बार रजिस्‍ट्रेशन की जरूरत पड़
  3. पेमेंट एप से लिंक विशेष रूप से बनाए गए वॉलेट के जरिये किया जा सकेगा

रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक हो जाने के बाद आप इस वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट हो जाएंगे तथा प्रधानमंत्री वाणी योजना का लाभ ले पाएंगे।

Leave a Comment