E PASS FOR UTTRAKHAND : बिना ई पास बनवाए आप नहीं कर सकते चारों धाम की यात्रा , कैसे बनेगा पास यहां जानिए

 

ई पास उत्तराखंड : भारत एक सांस्कृतिक देश है जो सनातन धर्म से जुड़ा है यहां हिन्दू धर्म के लोगों का मन आस्था से जुड़ा है कई लोग बड़ी संख्या में उत्तराखंड जाते है आपको बता दें कि उत्तराखंड सरकार ने चार धाम की यात्रा के लिए ई पास पंजीकरण पोर्टल की शुरुआत की है यात्रा करने वाले श्रद्धालु ऑनलाइन माध्यम से पंजीकरण कर सकते है अगर उत्तराखंड के मूल निवासी चारो धाम की यात्रा करना चाहते है तो देवस्थानम  प्रबन्धन बोर्ड से ई पास बनवा सकते है इसके लिए आपको राज्य सरकार द्वारा जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । हम आपको बताएंगे कि आप कैसे ई पास बनवा सकते है  

उत्तराखंड ई पास पंजीकरण

उत्तराखंड राज्य सरकार ने चारो धाम यात्रा के लिए ई पास अनिवार्य कर दिया है इसलिए जाने से पहले ई पास बनवा लीजिए हम आपको स्टेप टू स्टेप बताएंगे कि कैसे आप ई पास बनवा सकते है

स्टेप 1– ई पास बनवाने के लिए सबसे पहले आपको उत्तराखंड चार धाम देवप्रस्थान प्रबन्धन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा एक होम पेज खुलेगा । जिसके दाएं तरफ pilgrim registration विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 2- कोने पर दिए गए रजिस्ट्रेशन विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा। वो लॉग इन पेज होगा।  लॉग इन करने से पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। एक अन्य विकल्प ओपन होगा।

स्टेप 3- क्लिक टू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के बाद एक रजिस्ट्रेशन फार्म खुलेगा। जिसमे आपको नाम, ई मेल आईडी, पता, मोबाइल नंबर, और लिंग भरना होगा। सब कुछ भरने के बाद आपको कैपचा कोड भरना होगा। इसके बाद रजिस्टर ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। फिर आपके नंबर पर एक ओटीपी आयेगा जिसे भरकर आपको सबमिट करना होगा।

ई पास कैसे बनवाएं

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको चारो धाम यात्रा के लिए ई पास आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। प्रोसेस को पूरा करने के बाद आप अपना ई पास डाउनलोड भी कर सकते है।

 

Leave a Comment