E DISTRIC UP : जाति, निवास और आय प्रमाण की जानकारी ई डिस्ट्रिक के माध्यम से जानिए

 

ई डिस्ट्रिक : राज्य सरकार अपनी जनता के लिए समय समय कई योजनाओं को चलाती है जिससे सूबे के सभी पुरुष , महिला , बुजुर्ग और युवा छात्र छात्राओं को सहूलियत प्रदान हो सके। उत्तर प्रदेश सरकार ने ऐसे ही एक पोर्टल को लॉन्च किया है जिसका नाम ई डिस्ट्रिक है आपको बता दें ई डिस्ट्रिक्ट के जरिए सूबे के लोग अपना जाति प्रमाण पत्र , आय प्रमाण पत्र, निवास और हैसियत प्रमाण पत्र आदि कई जरूरी दस्तावेज बनाने के लिए आप आवेदन कर सकते है। इसके जरिए प्रदेश के नागरिकों को सुविधा प्राप्त होगी।

क्या है ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल यूपी

आपको बता दें कि यूपी सरकार के द्वारा ई डिस्ट्रिक्ट यूपी पोर्टल को राज्य की जनता को ऑनलाइन माध्यम से तमाम सेवाएं के लिए ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की शुरुआत की है इस पोर्टल के जरिए सूबे के नागरिक घर बैठे किसी भी समय  अपनी जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र स्वप्रमाणित घोषणा पत्र तथा इससे सम्बन्धी जानकारी इस पोर्टल के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते है। यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी है और यूपी ई डिस्ट्रिक यूपी पोर्टल का लाभ पोर्टल के द्वारा दी जाने वाली सभी सुविधाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते है । आपको बता दें कि आप इस पोर्टल के जरिए कई महत्वपूर्ण प्रमाण पत्रों के लिए आवेदन कर सकते है आवेदन किए गए पोर्टल को सत्यापन किया जाएगा।

ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर यह सुविधा भी उपलब्ध

उत्तर प्रदेश सरकर द्वारा लॉन्च की गई ई डिस्ट्रिक पोर्टल मे निम्न सुविधा उपलब्ध है ।

* तहसील / ग्राम निर्देशिका 
* ई डिस्ट्रिक शासन आदेश / विभागीय आदेश 
* मंडल आयुक्त ) जिला अधिकारी यूपी 
* सीएससी खोलने के नियम 
* ऑनलाइन आरटीआई 
* उत्तर प्रदेश सूचना आयोग

ई डिस्ट्रिक पोर्टल के लाभ और उद्देश्य

* यूपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल यूपी राज्य के लोगो के लिए कई तरह के सुविधा उपलब्ध कराती है 
* इस पोर्टल की सहायता से सरकार प्रमाणपत्र के अलावा कई सारी अन्य सेवाओं को नहीं उपलब्ध कराया गया है  
* जाति, आय , मूल निवास प्रमाण पत्र , खतौनी की नकल, और हैसियत प्रमाण पत्र अन्य प्रमाण पत्रों के लिए आवेदन किया जा सकता है ।
* इस पोर्टल के माध्यम से आप ऑनलाइन प्रमाण पत्र को सत्यापित कर सकेंगे। 
* सरकार का उद्देश्य है कि सभी लोगों को इस पोर्टल के जरिए सही जानकारी हो और इसका लाभ ले सके

जरूरी दस्तावेज

आधार कार्ड
पैन कार्ड 
पहचान पत्र 
पासपोर्ट साइज फोटो 
मोबाइल नंबर

कैसे करें आवेदन

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी है तो आप ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के जरिए आप सभी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है आवेदन करने के लिए आपको edistrict.up.gov.in पर जाना होगा ।

Leave a Comment