Atal Bhujal Yojana : जल के संकट को दूर करती अटल भूजल योजना

किसी चीज की कीमत का अहसास तब होता है जब उसकी मात्रा कम होने लगती है या फिर वह विलुप्त होने की कगार पर पहुंच जाती है । इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है की देश के कई गांव , कस्बों और शहरों में जल एक संकट के रूप में उभर रहा है अनुमान तो यह भी है कि भविष्य में मानवजाति के लिए जल एक चुनौती बनकर उभरेगा । जल संकट सबकी चिंता है मगर असल में इसकी चिंता सिर्फ सरकार कर रही है । यह देखते हुए सरकार ने अटल भूजल योजना लेकर आई । सरकार का मकसद भूजल स्तर को उठाने का है आइए विस्तार से जानते है आखिर क्या है यह योजना ।

क्या है अटल भूजल योजना

इस योजना की शुरुआत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के 95वीं जयंती पर साल 2020 में की गई ।सरकार इस योजना के अंतर्गत उन स्थानों को चिन्हित कर रही है जिन इलाकों का भूजल स्तर काफी नीचे चला गया है और उसे इस योजना के तहत निचले जल स्तर को उठाने का काम करेगी । सरकार चाहती है कि इसके जरिए भूजल के स्तर पर इजाफा किया जाए । साथ ही किसानों को भी इसका फायदा मिले । सरकार किसानों के लिए पर्याप्त मात्रा में खेती के लिए जल भंडारण करना चाहती है साथ ही किसानों की आय दुगनी करने का भी इरादा है । यह योजना अटल भूजल योजना और अटल टनल नाम से शुरू की गई केंद्र सरकार ने इसके लिए 6 हजार करोड़ आवंटित किए है इसमें 3 हजार करोड़ वर्ल्ड बैंक और तीन हजार करोड़ सरकार देगी । मतलब साफ है कि सरकार का मकसद जल संकट को दूर करना है ।

किसे मिलेगा लाभ

इस योजना को हरियाणा, गुजरात , उत्तर प्रदेश, कर्नाटक , मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र 8353 पानी वाली ग्राम पंचायतों को लिया जा रहा है । इस योजना का लाभ सभी देशवासियों को प्रदान किया जाएगा । इसके तहत ग्राउंड वाटर पर ज्यादा फोकस किया जाएगा। आपको बता दे की। यह योजना जल शक्ति मंत्रालय, जल संसाधन , नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय द्वारा लागू की गई है ।

क्या है इसका उद्देश्य

अटल भूजल योजना को लागू करने का सरकार का उद्देश्य भूजल स्तर को रोकने के साथ साथ पानी का सही इस्तेमाल करने का अभियान भी चलाया जाएगा । जिससे पानी की अनावश्यक खपत को रोका जा सके । इस मुहिम से सरकार भूजल से सम्बन्धित प्रबन्धन और व्यवहारिक भी लाना चाहती है । साल 2013 से भूजल प्रबन्धन और विनियम योजना है । जिसके तहत भूजल और पानी के गलत इस्तेमाल को बचाया जा सके।

अटल भूजल योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है

इस योजना कि आधिकारिक वेबसाइट jalshakti-dwor.gov.in है

Leave a Comment