Apna Khata : अपना खाता राजस्थान, जमाबंदी नकल भूलेख

आप सभी जानते है कि सिर्फ केंद्र सरकार ही नहीं बल्कि सभी राज्य सरकारें भी डिजिटलीकरण की प्रक्रिया तेजी से चल रही है सरकार चाहती है कि सभी चीजें डिजटलीकरण हो जाएं जिससे सभी प्रकार के दस्तावेज ऑनलाइन उपलब्ध कराए जा सके ।

राजस्थान सरकार भी इसी मकसद के साथ आगे चल रही है राजस्थान सरकार ने अपना खाता पोर्टल की शुरुआत की है आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको अपना खाता राजस्थान से जुड़ी हर बात बताएंगे । इसके साथ ही सरकार का इसके प्रति उद्देश्य , लाभ , नक्शा, खाता जमाबंदी नकल से जुड़ी सारी प्रक्रिया ऑनलाइन के माध्यम से कैसे आप देख सकते है डाउनलोड कर सकते है अगर आप राजस्थान के निवासी है तो यह आर्टिकल आपके लिए महत्वपूर्ण है ।

राजस्थान अपना खाता पोर्टल

राजस्थान के लोगों ने लिए अपना खाता पोर्टल क्या है इसे समझ में लीजिए । अपना खाता राजस्थान के माध्यम से सूबे के सभी लोग अपनी जमीन से जुड़े तमाम दस्तावेज के विवरण प्राप्त कर सकते है । इतना ही नहीं राजस्थान पोर्टल के माध्यम से आप अपनी खेती की जमाबंदी , खसरा नंबर , भूमि का नक्शा देख सकते है आपको अब सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे । आपको बता दें कि अपना खाता राजस्थान पोर्टल को ई धरती के नाम से भी जाना जाता है इसके जरिए पारदर्शिता , और समय की बचत होगी । आप पोर्टल के जरिए किस व्यक्ति के नाम से क्या खसरा नंबर है सब पता चल जाएगा । जमीन का मालिक कौन है तथा भूमि के दस्तावेज दिखाकर आप नजदीकी बैंक से लोन भी ले सकते है ।

अपना खाता राजस्थान का उद्देश्य

इस पोर्टल को शुरू करने का राजस्थान सरकार का मकसद राज्य के लोगों के जमीन से जुड़ी सारी जानकारी आसानी से प्राप्त हो । उन्हे पटवार खाने के चक्कर न लगाने पड़े । राज्य के सभी महिला और पुरुष को इस पहल से फायदा हो । राजस्थान के लोग घर बैठे किसी भी समय या फिर कहीं से भी इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन अपनी जमीन की जानकारी ले सकते है ।

ई धरती पोर्टल के लाभ

  • इस पोर्टल के जरिए राजस्थान का कोई भी व्यक्ति खसरा , जमाबंदी से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकता है ।
  • इस खाता , खसरा के लिए लोगों को अब पटवार खाने जाने की कोई जरूरत नहीं होगी
  • राजस्थान खाता नकल ऑनलाइन प्रक्रिया से समय की बचत होगी ।
  • सूबे के लोग घर बैठे किसी भी समय इसका लाभ ले सकेंगे।

अपना खाता ऑनलाइन कैसे देखें

राजस्थान के सभी लोग मतलब इच्छुक लाभार्थी अपना खाता ऑनलाइन करने की प्रक्रिया व्यक्ति को राजस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देखना होगा।

Leave a Comment