Chief Minister of Bihar : जानिये नीतीश कुमार के बारे में यह बातें

Bihar CM : नीतीश कुमार ‘सुशासन बाबू’ के नाम से जाने जाते हैं। जब से बिहार की कमान उन्होंने संभाली है तब से बिहार धीरे धीरे ही सही मगर उन्नति के राह पर प्रशस्त है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको उनके जीवन से जुड़े कुछ ऐसे पहलू बताएंगे जो अब तक आपसे अनभिज्ञ रही हैं।

नीतीश का बचपन काफ़ी दिलचस्प रहा था। चूंकि स्कूल काफी दूर था इसलिए उन्हें स्कूल जाने के लिए एक रेलवे लाइन को क्रॉस करके जाना होता था। जहां घंटों तक मालगाड़ी खड़ी रहती थी। एक बार नीतीश गाड़ी के नीचे से क्रॉस कर रहे थे कि तभी ट्रेन चल पड़ी। घबराए नीतीश किसी तरह सुरक्षित बाहर निकल आए। नीतीश इस हादसे में बाल बाल बचे थे।

नीतीश के अंदर बचपन से ही Leadership Quality थी। वो मेधावी छात्र थे और शुरुआत से ही राजनीति की ओर उनका झुकाव था। उनकी एक टीचर ने खुलासा किया था कि जब नीतीश ने रेडियो पर देश के तत्कालीन पीएम लाल बहादुर शास्त्री के निधन की खबर सुनी थी तो वह रात के 3:00 बजे उन्हें ये बताने आए थे।

नीतीश कुमार ने इंटरकास्ट शादी की थी। वे ओबीसी समुदाय से आते हैं और जाति के कुर्मी हैं। वहीं, उनकी पत्नी मंजू कुमारी सिन्हा कायस्थ थीं। दोनों की 1973 में शादी हुई थी। मंजू का 2007 में निधन हो गया। पत्नी की मौत के बाद नीतीश की हालत बहुत दयनीय हो गई थी। उनके करीबी बताते हैं कि पत्नी की आकस्मिक मृत्यु के बाद नीतीश भीतर से टूट गये थे।

नीतीश कुमार एक सफल राजनेता हैं मगर उन्हें पढ़ाई इंजीनियरिंग की की थी। नीतीश ने बिहार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग (अब एनआईटी पटना) से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की और कुछ समय तक बिहार स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड में काम भी किया। हालांकि, बाद में नौकरी छोड़कर पूरी तरह राजनीति में सक्रिय हो गए। नीतीश के बेटे निशांत अपने पिता की तरह ही इंजीनियर हैं। वे बीआईटी मेसरा से ग्रैजुएट हैं। 

Leave a Comment