UP Food : ये हैं Uttar Pradesh के पांच सबसे स्वादिष्ट व्यंजन

Food for Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश विविधताओं का प्रदेश है। खानपान के मामले में भी उत्तर प्रदेश का कोई तोड़ नहीं है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे उत्तर प्रदेश के पांच सबसे स्वादिष्ट व्यंजन के बारे में।

पेठा

आगरा दो चीजों के लिए जाना जाता है। एक ताजमहल और दूसरा पेठा। इन दोनों के बिना आगरा अधूरा है। आगरा आने वाले पर्यटक चाहे विदेशी हों या घरेलू, पेठे का स्वाद लिए बिना अपनी यात्रा को अधूरा मानते हैं। वे वापसी में पेठा अपने साथ ले जाना नहीं भूलते।

घेवर

घेवर छप्पन भोग के अन्तर्गत प्रसिद्ध व्यंजन है। यह मैदे से बना, मधुमक्खी के छत्ते के जैैसे दिखाई देने वाला एक कुुुुरकुुरा और मीठा पकवान है। सावन माह की बात हो और उसमें घेवर का नाम ना आए तो कुछ अटपटा लगेगा। घेवर, सावन का विशेष मिष्ठान माना जाता है।

पेड़ा

अगर आपको पेड़ा पसंद है तो मथुरा का पेड़ा जरूर चखें। वैसे पेड़ा पूरे भारत वर्ष में ही लोकप्रिय है मगर अगर स्वाद की बात हो तो मथुरा इस लिस्ट में सबसे अव्वल है।

मालपुआ

मालपुआ सबसे पुरानी भारतीय मिठाई है। यह न केवल भारत बल्कि पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल में भी काफी पसंद की जाती है। यह एक तरह का पैनकेक होता है जिसे देशी घी में तलने के बाद चाश्नी में डूबोकर निकाला जाता है। यह मिठाई उत्तर प्रदेश समेत भारत के कई हिस्सों में आसानी से मिल जाती है लेकिन सबसे बेस्ट मालपुआ पूर्वी उत्तर प्रदेश में बिकता है। इसे ड्राई फ्रूट्स से गार्निश कर या ऊपर से रबड़ी डालकर सर्व किया जाता है।

बालूशाही

वैसे तो बालूशाही लगभग हर जगह मिलती है लेकिन बागपत की बालूशाही की बात ही अलग है। बागपत के टीटरी में बगत जी की बालूशाही पूरे शहर में फेमस है। इसकी वजह है इस मिठाई का स्वादिष्ट होने के साथ-साथ मुलायम होना।

Leave a Comment