TATA IPL 2022: क्या खिलाड़ियों के संक्रमित होने पर रद्द होगा आईपीएल, जानिए BCCI ने क्या नियम बनाए

 

आईपीएल 2022: आखिर वह घड़ी आ गई जिसका बेसब्री से इंतजार आईपीएल के करोड़ों फैन्स कर रहे थे।  नए रूप , कुछ बदले हुए नियम के साथ आईपीएल का 15वां सीजन कल से शुरू हो रहा है जिसके लिए आईपीएल की सभी दस टीमों ने अपनी कमर कस ली है और विरोधियों को धूल चटाने के लिए तैयार है । स्टेडियम पर बैठे दर्शक चौके और छक्कों की बारिश देखने को लालहित है लब्बोलुआब यही है कि कल से आईपीएल का महाकुंभ शुरू हो जाएगा। क्योंकि इस बार आईपीएल कड़े नियमों के साथ भारत में खेला जा रहा है ऐसे में आपके लिए यह भी जानना जरूरी है कि अगर इस बार भी बड़ी संख्या में खिलाड़ी करोना पॉजिटिव पाए गए तो क्या आईपीएल रद्द होगा या दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा।

खिलाड़ी और स्टाफ संक्रमित पाए गए तो क्या होगा

हम आपको पहले भी भी बता चुके है कि बीबीसीआई किसी भी तरह की लापरवाही नहीं चाहता । इसके लिए उसने कड़े नियम भी बनाए है बोर्ड चाहता है कि आईपीएल का सफल आयोजन हो और ऐसी नौबत न आए की आईपीएल को रद्द करना पड़े। मान लीजिए अगर कोई एक खिलाड़ी या स्टाफ करोना पॉजिटिव आता है तो क्या होगा । बोर्ड ने इसके लिए नियम बनाया है कि कोई भी खिलाड़ी बायो बबल का नियम नहीं तोड़ेगा।  फिर भी पॉजिटिव आने पर खिलाड़ी को 7 दिनों तक आइसोलेशन में रखा जाएगा। साथ में RT – PCR टेस्ट होगा। इसके बात टेस्ट अगर निगेटिव आता है तो उसे बायो बबल मे डाल दिया जाएगा। बायो बबल में भेजने से 24 घंटे पहले उसको देखा जाएगा कि कोई लक्षण तो नहीं है और उसने कोई मेडिसीन तो नहीं ली। अगर करोना के एक से अधिक मामले आए तो या फिर आधी टीम करोना पॉजिटिव आई तो टीम के खिलाड़ियों ने बदलाव होगा या फिर उस मैच को आगे बढ़ाया जा सकता है ।

ऐसे खेलने होंगे सभी टीमों को मुकाबले

सभी दस टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है । सभी एक दूसरे के खिलाफ 14-14 मैच खेलेंगी। कुल 70 लीग मुकाबले होंगे । फाइनल समेत चार प्ले ऑफ़ के मुकाबले खेले जाएंगे । आपको बता दें कि सभी टीमों को अपने ग्रुप की सभी टीमों से दो – दो मुकाबले खेलेंगी । जिसमे एक मैच घरेलू होगा दूसरा अवे मैच ।  इसके साथ ही एक ग्रुप की टीम को दूसरे ग्रुप की एक टीम को दो और बाकी टीमों से एक – एक मुकाबले खेलने होंगे। लीग के सभी मैच चार स्टेडियम पर होंगे।

क्या है बायो बबल और आईपीएल के बदले नियम

पहले बात कर लेते है आईपीएल के बदले हुए नियमों को लेकर , इस बार दोनों टीमों को दो – दो डीआरएस दिए जाएंगे। पहले 1-1 मिलता था। दूसरा नियम कैच आउट को लेकर है अगर कोई बल्लेबाज कैच आउट होता है तो नया बल्लेबाज ही क्रीज पर आयेगा । भले ही दोनों ने एक दूसरे को क्रॉस कर लिया हो । हा अगर ओवर समाप्त नहीं हुआ तो । दूसरी बात अगर किसी खिलाड़ी ने बीसीसीआई द्वारा बनाए गए बायो बबल नियम को तोड़ता है तो उसे एक करोड़ रुपए जुर्माना देना होगा । अगर दूसरी बार होता है तो मैच पर प्रतिबन्ध लगेगा । इससे अधिक बार नियम तोड़ा तो पूरे टूर्नामेंट से बाहर कर दिया जाएगा।

 

 

 

 

Leave a Comment