TATA IPL 2022: आईपीएल के तीन बूढे शेर , है 35 उम्र के पार , फिर भी नहीं ले रहें सन्यास

 

आईपीएल 2022: आईपीएल के 15वें सीजन को अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है फैन्स के सब्र का बांध टूट रहा है आईपीएल शुरू होने में बस एक दिन का समय बचा है और 26 मार्च से भारत के त्योहार का महाकुंभ शुरू हो जाएगा । स्टेडियम में बैठकर आप गगनचुंबी छक्के और चौकों का लुप्त उठा रहे होंगे। इतना ही नहीं पहले ही मैच पूरा स्टेडियम धोनी धोनी के आम से गूंज उठेगा । फैन्स के हाथों में अपने टीम का झंडा लेकर चियर्स करना खिलाड़ियों में एक अलग ऊर्जा और उत्साह का काम करेंगे।  लेकिन क्या आप जानते है इस आईपीएल में तीन ऐसे बूढे शेर है जो बहुत खतरनाक है आप इनकी उम्र की गिनती मत देखिए जनाब । मैदान पर जब इनका बल्ला आग उगलता है तो विरोधी टीम के गेंदबाजों की बखिया उधेड़ कर देते है और कप्तान के चेहरे पर पसीना के अलवा कुछ और नहीं दिखता । आखिर कौन है ये तीन बूढे शेर जो अभी तक खेल रहे है और सन्यास लेने का नाम भी नहीं ले रहे है ।

महेंद्र सिंह धोनी ( CSK उम्र 40 साल)

महेंद्र सिंह धोनी एक ऐसा नाम जो सबकी जुबां मे रहता है फिर चाहे अपने खेमे के फैन्स हो या फिर विरोधी खेमे के फैन्स हो धोनी का नाम कोई नहीं भूलता । महेंद्र सिंह धोनी 40 साल के हो चुके है और आज भी दुनिया के फिट खिलाड़ियों में उनकी गिनती होती है। दौड़ में युवा खिलाड़ियों को भी मात दे देते है । महेंद्र सिंह धोनी का बल्ला भले ही कुछ समय से नहीं चल रहा हो लेकिन विकेट के पीछे धोनी अभी भी फुर्तीले है । पलक झपकते ही कब स्टंपिंग कर दे आप देख भी नहीं पाएंगे। पिछले दो सीजन से धोनी 50+ भी स्कोर नहीं बना सके है फिर भी उनका जलवा जारी है पिछले सीजन में धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने खिताब अपने नाम किया था। कहा जा रहा है कि धोनी का यह आखिरी आईपीएल होगा । ऐसे में उनके फैन्स यही चाहते है कि जाते जाते धोनी एक बार और टीम को चैंपियन बना दे । महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल में अब तक 220 मैच खेले है जिसमे 4756 रन है ।

शिखर धवन ( KX1P उम्र  36 साल)

शिखर धवन पिछले कई सीजन अपने घरेलू टीम दिल्ली कैपिटल से खेलते आ रहे थे लेकिन इस बार शिखर धवन किंग इलेवन पंजाब की ओर से खेलते दिखेंगे । शिखर धवन बढ़ती उम्र के साथ और आक्रामक होते जा रहे है रनों की बरसात कर रहे हों । शिखर धवन किसी भी टीम के साथ खेले पारी की शुरुआत करने की जिम्मेदारी उन्हीं के कंधो पर होती है।  ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर विरोधी गेंदबाज में खौफ पैदा कर देते है । आईपीएल के पिछले तीन सीजन में शिखर धवन ने 500+ रन बनाए है पिछले सीजन में 16 मैचों में धवन ने 587 रन बनाए थे। धवन अब तक कुल 5784 रन बना चुके है इसमें दो शतक और 44 अर्द्धशतक भी शामिल है टीम इंडिया से बाहर चल रहे धवन इस बार अच्छा प्रदर्शन कर चयनकर्ताओं का दिल जीत सकते है ।

फाफ डुप्लेसिस ( RCB उम्र 37 साल )

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और बल्लेबाज अपनी बढ़ती उम्र के साथ अच्छा प्रदर्शन करते जा रहे है जिसका इनाम उन्हे कप्तान के रूप में मिला । फाफ डुप्लेसिस पिछले कई सीजन चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते नजर आ रहे थे लेकिन इस बार चेन्नई ने उन्हें ना तो रिटेन किया और ना ही नीलामी मे खरीदा। जिसका नतीजा यह रहा कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने प्लेसिस को खरीदकर टीम शामिल किया और विराट कोहली की जगह कप्तानी का कार्यभार भी सौंप दिया । 7 करोड़ी फाफ डुप्लेसिस के पास जिम्मेदारी और मौका रहेगा की वह पिछले 14 साल का सूखा खत्म कर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को चैंपियन का खिताब दिलाए। फाफ डुप्लेसिस पिछले सीजन में चेन्नई की तरफ से खेलते हुए 16 मैचों में 633 रन बनाए थे आपको बता दें कि रन बनाने के मामले में प्लेसिस दूसरे स्थान पर थे। आरसीबी में विराट कोहली है जो मैदान में फाफ डुप्लेसिस का साथ देते नजर आएंगे। शायद कप्तान बदलने से टीम की किस्मत बदल जाए।

 

 

 

Leave a Comment