IPL 2022 : 4 स्टेडियम में खेले जायेंगे 70 मैच

Tata IPL : टाटा आईपीएल 2022 (IPL 2022) शुरुआत होने की कागार पर है। T20 लीग की शुरुआत 26 मार्च से होने जा रही है। इस बार के टूर्नामेंट में 10 टीमें हिस्सा लेंगी और कुल 74 मुकाबले खेले जायेंगे। कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान रखते हुए लीग राउंड के 70 मुकाबले मुंबई और पुणे में होने हैं। बीसीसीआई (BCCI) की ओर से कुछ दिनों पहले मेगा ऑक्शन आयोजित कराया गया था। ऑक्शन में तहत कई खिलाड़ियों की अदलाबदली हुई।

बता दें कि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) आईपीएल के इतिहास की सबसे सफल टीम साबित हुई है। उसने 5 बार खिताब अपने नाम किया है। मुंबई इंडियंस के बाद नंबर आता है चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) का। एमएस धोनी (MS Dhoni) की शानदार कप्तानी में सीएसके 4 बार चैंपियन रहा है। इस सीजन के पहले मुकाबले में यानी 26 मार्च को सीएसके की भिड़ंत केकेआर (CSK vs KKR) से होगी। यह मैच मुबंई के आलिशान वानखेड़े मैदान पर खेला जायेगा।

4 स्टेडियम में खेले जायेंगे 70 मैच

वैश्विक महामारी कोरोना को ध्यान रखते हुए यह तय किया गया है कि इस सीज़न के 70 मैच 4 स्टेडियम में खेले जायेंगे। 55 मुकाबले मुंबई शहर के तीन स्टेडियम में होंगे। यह वानखेड़े स्टेडियम, ब्रेबॉर्न स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम होंगे।इसके अलावा 15 मैच पुणे के एमसीए इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जाएंगे। सभी 10 टीमों को वानखेड़े और डीवाई पाटिल स्टेडियम में 4 – 4 मैच खेलने होंगे। इसके अलावा ब्रेबॉर्न और पुणे में तीन-तीन मुकाबले होने हैं।

27 मार्च को लीग के पहला डबल-हेडर

27 मार्च को लीग के पहले डबल-हेडर का आयोजन होगा जिसकी शुरुआत ब्रेबोर्न में दिल्ली कैपिटल्स का मुकाबला मुंबई इंडियंस से होगा और दिन का दूसरा मैच डीवाई पाटिल स्टेडियम में पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा। पुणे का एमसीए स्टेडियम 29 मार्च को अपने पहले मैच की मेजबानी करेगा जहां सनराइजर्स हैदराबाद राजस्थान रॉयल्स से भिड़ेगा।

गौरतलब है कि लीग स्टेज का आखिरी मैच 22 मई को सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स के बीच वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। उसके बाद प्लेऑफ मुकाबलें और 29 मई को खेले जाने वाले फाइनल मैच के कार्यक्रम की घोषणा बाद में कल दी जाएगी।

Leave a Comment