TATA IPL 2022: क्या आईपीएल खेलने के लिए दूसरे क्रिकेट बोर्ड को डरा रहा बीसीसीआई

 

आईपीएल 2022: आईपीएल को लेकर जिस एक खबर ने सनसनी फैला दी है उससे दुनिया के कई क्रिकेट बोर्ड सकते में आ गए है आईपीएल 2022 के 15वें सीजन की शुरुआत 26 मार्च से हो रही है पिछले दो आयोजनों को करोना वायरस की वजह से देश से बाहर संयुक्त अरब अमीरात में कराया गया।  लेकिन बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इस बार ठान लिया था कि आईपीएल का 15वा सीजन किसी भी कीमत पर भारत में आयोजित होगा। इसके लिए बीसीसीआई ने कड़े प्रोटोकॉल और नियम भी बनाए है जिससे बीसीसीआई की तारीफ हो रही है लेकिन इस बीच एक खबर ऐसी आई जिससे बीसीसीआई पर गम्भीर आरोप लग रहे गई कहा जा रहा है कि बीसीसीआई आईपीएल के खातिर दूसरे क्रिकेट को धमका रहा है कि वह आईपीएल के बीच में अपनी सीरीज को रद्द करें या उसका समय बदलें ।

क्या है पूरा मामला

दरअसल बात यह है की कुछ दिनों बाद बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज होनी है पेंच यह फंस रहा है कि साउथ अफ्रीका की टीम जो बांग्लादेश से खेलेगी उसमे कई ऐसे खिलाड़ी है जो आईपीएल का हिस्सा है अगर वो खिलाड़ी आईपीएल में नहीं दिखते तो कुछ फीका सा रहेगा।  साउथ अफ्रीका के खिलाड़ियों ने आईपीएल को बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज पर तरजीह देने का फैसला किया है ऐसे में सवाल खड़े हो रहे है कि क्या बीसीसीआई अन्य बोर्ड पर दबाव बना रहा है इधर साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने अपने खिलाड़ियों से कहा है की वह आईपीएल 2022 और बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए दोनों में से किसी एक को चुनें। इसके बाद सभी साउथ अफ्रीका के खिलाड़ियों ने आईपीएल में खेलने के लिए सहमति जताई । जिसके बाद बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड और साउथ अफ्रीका बोर्ड सन्न रह गए है

खिलाड़ियों के लिए देश बड़ा या आईपीएल

इसमें कोई शक नहीं है है आज कल खिलाड़ी देश से ज्यादा लीग क्रिकेट को चुनते है क्योंकि करोड़ों पैसे कमाते है और देश के लिए के किए उन्हे पूरे साल खेलकर करोड़ों नहीं मिलते जीतने दो महीने में मिल जाते है रही बात अफ्रीकी खिलाड़ियों की तो जब साउथ अफ्रीका क्रिकेट नो ऑब्जरवेशन सर्टिफिकेट देगा तो उसे प्लेयर की सैलरी मे से 10% रकम मिलेगी । अगर आप देखें तो कई ऐसी सीरीज रही है जिसने बीसीसीआई खुद सीरीज से ज्यादा आईपीएल को तरजीह देता है  अभी कुछ समय पहले वेस्टइंडीज और श्री लंका से सीरीज खत्म हुई तब उसमें खिलाड़ियों को आराम देने की सलाह दी गई थी लेकिन खिलाड़ी पूरा आईपीएल खेलेंगे। भले वो कितने थके क्यों न हो। विराट कोहली श्री लंका के खिलाफ टी 20 सीरीज से बाहर रहते है और आईपीएल के लिए थकान नहीं होती । यह कोई पहला मौका नहीं है इससे पहले भी बीसीसीआई ने कई दूसरे देशों के बीच खेली जाने वाली सीरीज पर अडंगा डाला है।  

बड़े खिलाड़ी रहेंगे नदारद

आईपीएल की वजह से साउथ अफ्रीका के कई बड़े खिलाड़ी बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज से अपना नाम वापस ले रहे है इसमें कोई दोहराए नहीं है कि लुंगी एंगीदी, कागीसो रबादा, मार्को यानसन, रासी वेन डर दूसे,  एडिन मारक्रम बांग्लादेश सीरीज में नहीं खेलेंगे । मतलब बड़े खिलाड़ियों के बिना यह सीरीज खेली जाएगी।   मतलब सिर्फ औपचारिकता के लिए यह सीरीज होगी । समय बदल चुका है खिलाड़ी अपनी मनमानी करते है ज्यादा दबाव डालेंगे तो सन्यास लेने की धमकी दे डालते है पूर्व में कई किस्से ऐसे है।

 

Leave a Comment