TATA IPL : यह हैं आईपीएल के 10 अनोखे रिकॉर्ड

Indian Premier League : आईपीएल का खुमार क्रिकेट फैंस के सर चढ़कर बोल रहा है। आईपीएल की लोकप्रियता दुनियाभर में है। इस आर्टिकल में आपको आईपीएल से जुड़े 10 अनोखे रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप आश्चर्यचकित हो जायेंगे। इस लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें और क्रिकेट प्रेमियों के साथ साझा करे।

IPL में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड : यह रिकॉर्ड मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के नाम है। साल 2017 में मुंबई ने दिल्ली को 146 रन के विशाल अंतर से हराया था। यह रिकॉर्ड पिछले 5 सीजन से टूट नहीं पाया है। देखना दिलचस्प होगा कि आगे चलकर यह रिकॉर्ड टूटता है या फिर नहीं।

सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड : यह रिकॉर्ड रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Banglore) के नाम दर्ज है। RCB ने IPL 2013 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 263 रन बनाए थेथे। पिछले 9 सीजन से यह रिकॉर्ड कायम है।

लोवेस्ट टोटल : यह रिकॉर्ड भी RCB (Royal Challengers Banglore) के नाम ही दर्ज है। IPL 2017 में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ RCB की पूरी टीम महज 49 रन पर ऑलआउट हो गई थी।

सबसे ज्यादा रन : यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है।
कोहली अब तक IPL में 6283 रन बना चुके हैं।

सर्वोच्च स्कोर : क्रिस गेल ने IPL 2013 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 175 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। यह अब तक IPL का सर्वोच्च स्कोर बना हुआ है। कोई भी बल्लेबाज आजतक इस रिकॉर्ड को छू भी नहीं सका है।

सबसे ज्यादा छक्के : यह रिकॉर्ड भी क्रिस गेल के नाम ही दर्ज है। गेल ने IPL में 357 छक्के जड़े हैं। वह दूसरे नंबर पर मौजूद एबी डिविलियर्स से 106 छक्के आगे हैं।

पढ़े मिलती जुलती खबरें   TATA IPL 2022 : आईपीएल के इन Records को तोड़ना नामुमकिन है

एक सीजन में सबसे ज्यादा रन : विराट कोहली ने IPL 2016 में 973 रन बनाए थे। यह अब तक एक सीजन में किसी खिलाड़ी द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं।

सबसे ज्यादा विकटें : लसिथ मलिंगा IPL में सबसे ज्यादा विकटें लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने कुल 170 विकटें चटकाईं हैं। ड्वेन ब्रावो इस रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब हैं। वह 167 विकेट ले चुके हैं।

एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट : हर्षल पटेल ने पिछले साल IPL में 32 विकटें चटकाईं थीं। यह एक IPL में किसी गेंदबाज द्वारा ली गईं सबसे ज्यादा विकटें थीं।

विकेट के पीछे सबसे ज्यादा शिकार : यह रिकॉर्ड महेन्द्र सिंह धोनी के नाम दर्ज है। उन्होंने अब तक IPL में विकेट के पीछे कुल 161 शिकार किये हैं। वह दूसरे नंबर पर मौजूद दिनेश कार्तिक से 14 शिकार आगे हैं।

Frequently Asked Questions (FAQ)

प्रश्न (Question) 1 : IPL में सबसे ज्यादा रन किस बल्लेबाज ने बनाए हैं?

उत्तर (Answer) : Virat Kohli

प्रश्न (Question) 2 : IPL में लोवेस्ट टोटल किस टीम का है?

उत्तर (Answer) : RCB

प्रश्न (Question) 3 : IPL में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड किस पार्टी के नाम है?

उत्तर (Answer) : Mumbai Indians

प्रश्न (Question) 4 :

उत्तर (Answer) :

प्रश्न (Question) 5 :

उत्तर (Answer) :

Leave a Comment

40 हजार रुपये के अंदर टॉप 5 बेहतरीन फोन। जानिए सभी स्पेसिफिकेशन Dell ने लॉन्च किया अपना नया Inspiron 14 7420 2-in-1 With Active Pen गरेना फ्री फायर रिडीम कोड आज के लिए, 25 जून: जल्दी करें सभी कोड जांचें विक्रांत रोना movie रिलीज की तारीख, कास्ट: सभी जानकारी जानें 23rd june 2022 अंतरराष्ट्रीय ओलम्पिक दिवस : सभी जानकारी प्राप्त करें