Tata IPL : इस अनोखे रिकॉर्ड को कोहली और डिविलियर्स ने मिलकर बनाया है, जानिये

Indian Premier League Season 15 : इंडियन प्रीमियर लीग ऐसे अनगिनत रिकॉर्ड बने हैं जो अनोखे हैं। इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे जिसे दो महान बल्लेबाजों ने मिलकर बनाया है। यह रिकॉर्ड है आइपीएल में सबसे बड़ी साझेदारी का जिसे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के पूर्व कप्तान विराट कोहली और पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने कायम किया है। सबसे खास बात यह है कि इन दोनों ने एक बार नहीं बल्कि दो बार यह कमाल किया है। और अबतक कोई भी जोड़ी इस रिकॉर्ड को तोड़ नहीं सकी है।

विराट कोहली और एबी डिविलियर्स की जोड़ी ने 14 मई 2016 को बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में गुजरात लायंस के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 229 रन की साझेदारी निभाई थी। यह रनों के लिहाज से आईपीएल की सबसे बड़ी साझेदारी है।

इस मैच में विराट ने 55 गेंदों पर 109 रन जबकि डिविलियर्स ने 52 गेंदों में 129 रन ठोके थे। विराट ने 5 चौके और 8 छक्के वहीं, डिविलियर्स ने 10 चौके और 12 छक्के लगाए थे। इनकी पारियों से आरसीबी ने 3 विकेट पर 248 रन बनाए। जवाब में गुजरात की टीम 104 रन बनाकर आउट हो गई थी।

इससे पहले भी विराट और डिविलियर्स की जोड़ी धमाल मचा चुकी थी। दरअसल, 10 मई 2015 को मुंबई इंडियंस के खिलाफ उसी के मैदान पर विराट और डिविलियर्स ने दूसरे विकेट के लिए नाबाद 215 रन की जोरदार साझेदारी की थी। उस समय यह रनों के लिहाज से सबसे बड़ी साझेदारी थी।

मुंबई के खिलाफ विराट ने 50 गेंदों पर 6 चौकों और 4 छक्कों के साथ नाबाद 82 रन की आतिशी पारी खेली थी। वहीं, डिविलियर्स ने 59 गेंदों में नाबाद 133 रन बनाए थे। इस पारी के दौरान डिविलियर्स ने 19 चौके और 4 छक्के लगाए। आरसीबी ने एक विकेट पर 235 रन बनाने के बाद मुंबई की टीम को 7 विकेट पर 196  रन ही बनाने दिए और मैच अपने नाम कर लिया।

Frequently Asked Questions (FAQ)

प्रश्न (Question) 1 : कोहली और डिविलियर्स ने मिलकर कौन सा रिकॉर्ड बनाया है?

उत्तर (Answer) : आइपीएल में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड

प्रश्न (Question) 2 : किस टीम के विरुद्ध यह रिकॉर्ड बनाया गया था?

उत्तर (Answer) : गुजरात लायंस

प्रश्न (Question) 3 : किस साल यह रिकॉर्ड बना था?

उत्तर (Answer) : 2016

प्रश्न (Question) 4 : दोनों ने मिलकर कितने रनों की साझेदारी की थी?

उत्तर (Answer) : 229 रन

प्रश्न (Question) 5 : दोनों बल्लेबाजों ने कितने कितने रन बनाये थे?

उत्तर (Answer) : विराट ने 55 गेंदों पर 109 रन जबकि डिविलियर्स ने 52 गेंदों में 129 रन ठोके थे

Leave a Comment