IPL 2022 : एमसीसी के बदले हुए नियमों के बीच होगा आईपीएल , बायो बबल को लेकर भी सख्ती

आईपीएल 2022: इंडियन प्रीमियर लीग को अब मात्र एक हफ़्ते से भी कम समय रह गया है 26 मार्च को पहला मुकाबला डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला जाएगा । आईपीएल में इस बार दस टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है पहले के मुकाबले इस बार ज्यादा मैच खेले जाएंगे । लीग के सभी 74 मुकाबले मुंबई और पुणे के चार स्टेडियमों पर खेले जाएंगे ।

बायो बबल का उल्लंघन पर लगेगा जुर्माना

आईपीएल के 15वें सीजन मे बीसीसीआई किसी भी प्रकार की चूक नहीं चाहता है क्योंकि पिछले साल बायो बबल के नियम टूटे थे जिसकी वजह से कई खिलाड़ी करोना संक्रमित हुए थे । लेकिन इस बार बीसीसीआई ने बायो बबल को लेकर सख्त नियम बनाए है अगर किसी खिलाड़ी ने बायो बबल का नियम तोड़ा तो उस पर एक करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। बीसीसीआई चाहता है इस बार आईपीएल का सफल आयोजन हो ।

क्योंकि करोना के कारण पिछले दो सीजन संयुक्त अरब अमीरात में कराने पड़े थे। इसलिए टीमों को सख्त चेतावनी दी गई है । इतना ही नहीं 7 दिन तक उसकी टीम जीतने मैच खेलेगी उसे फीस नहीं मिलेगी । अगर खिलाड़ी दोबारा नियम तोड़ता है तो उसे एक मैच का बैन भी झेलना पड़ेगा। अगर दो बार कोई खिलाड़ी बायो बबल के नियम तोड़ता है तो उसे पूरे टूर्नामेंट से बाहर किया जाएगा।

एमसीसी के नए नियमों को शामिल किया जा सकता है

आईसीसी के आधीन क्रिकेट बनाने वाली संस्था एमसीसी ने हाल ही में कुछ नए नियम बनाए है जिसे इस बार के आईपीएल में अपनाया जा सकता है मांकड़ रन आउट को भी लागू किया जा सकता है जिसे लेकर आश्विन और जोस बटलर में विवाद हुआ था अब माकंड नियम के तहत खिलाड़ी को रन आउट माना जाएगा ।  साथ ही DRS में भी बदलाव किया गया है पहले आईपीएल में एक टीम को एक डीआरएस मिलता था लेकिन अब दो डीआरएस मिलेंगे ।

Leave a Comment