What is Payariya : पायरिया क्या है , क्यों होता है पायरिया, जानिए इसके उपचार

क्या होता है पायरिया

दोस्तों शरीर का एक एक अंग हमारे लिए महत्व रखता है अगर शरीर के किसी भी हिस्से में बीमारी होती है तो शरीर कमजोर होने लगता है । आज हम बात करेंगे पायरिया की जो दांतों से जुड़ी एक बीमारी है दांतो की सेहत को सुंदरता का आइना माना जाता है । लेकिन लोग सर्दी के मौसम में दांतो की सफाई से कतराते है यही चूक बीमारी को जन्म देती है । दांतों की सफाई न करने से जो बीमारी होती है उसे पायरिया कहते है । सांसों से बदबू, मसूड़ों से खून , लगातार दांतो में दर्द बना रहना यह पायरिया बीमारी के संकेत है । दुनिया में यह बीमारी लगभग सभी लोगों को होती है । पायरिया मसूड़ों की बीमारी है यह बैक्टीरिया के कारण होता है इस बीमारी से दांतो के आसपास की हड्डियां क्षतिग्रस्त हो जाती है ।

कितने प्रकार की होते है पायरिया

सामान्यतया पायरिया बीमारी दो प्रकार की होती है.

क्रोनिक पायरिया – यह पायरिया का सबसे आप प्रकार है यह धीरे धीरे पट्टिका के निर्माण के कारण होता है जो बाद में मसूड़ों और हड्डियों के बिगड़ने के कारण होता है । क्रोनिक पायरिया पता चलने पर इसका इलाज समय पर किया जाए तो इसे ठीक किया जा सकता है ।

नेक्रोटिजिंग पायरिया – यह सबसे खराब पायरिया होता है । इस बीमारी से खून की आपूर्ति कम होने लगती है जिससे मसूड़े सड़ने लगते है लगातार दांतो से खून टपकता है इस बीमारी से व्यक्ति की जान भी चली जाती है

क्यों होता है पायरिया

पायरिया एक गम्भीर बीमारी नहीं है लेकिन अगर समय पर इसका इलाज नहीं किया गया तो यह जानलेवा साबित होता है । पायरिया होने का मुख्य कारण  समय पर दांतो की सफाई नहीं होना ,शरीर में कैल्शियम की कमी होना ,मसूड़ों की खराबी होना, इस रोग से मसूड़े पिलपिले हो जाते है खून आना और सांसों से बदबू आना पायरिया का प्रमुख कारण है । हमारे मुंह में 700 प्रकार के बैक्टीरिया होते है इनकी संख्या करोड़ों मे भी हो सकती है अगर ठीक से जीभ और दांत की सफाई नहीं की जाए तो यह गम्भीर बीमारी बन जाती है ।

पायरिया रोकने का घरेलू उपचार क्या है

आप अगर पायरिया को घरेलू उपचार से ठीक करना चाहते है तो आप नियमित रूप से सफाई रखें। । इसके बाद आंवला लीजिए उसे सरसों के तेल में मिलाकर इसे अपने मसूड़ों मे धीरे धीरे मलना शुरू करें । नीम की पत्ती, काला नमक, काली मिर्च को पीस ले और इसका सेवन नियमित रूप से करें । पायरिया कुछ दिनों में ठीक हो जाएगा । लौंग और इलायची को तेल में मिलाकर भी मसूड़ों मे लगा सकते है ।

What is Pyorrhoea : पायरिया क्या है , क्यों होता है पायरिया, जानिए इसके उपचार

Frequently Asked Questions (FAQ)

प्रश्न (Question) 1 : पायरिया कितने प्रकार की होते है?

उत्तर (Answer) : 1. क्रोनिक पायरिया 2. नेक्रोटिजिंग पायरिया

प्रश्न (Question) 2 : क्यों होता है पायरिया

उत्तर (Answer) : पायरिया एक गम्भीर बीमारी नहीं है लेकिन अगर समय पर इसका इलाज नहीं किया गया तो यह जानलेवा साबित होता है । पायरिया होने का मुख्य कारण  समय पर दांतो की सफाई नहीं होना ,शरीर में कैल्शियम की कमी होना ,मसूड़ों की खराबी होना, इस रोग से मसूड़े पिलपिले हो जाते है खून आना और सांसों से बदबू आना पायरिया का प्रमुख कारण है ।

प्रश्न (Question) 3 : पायरिया रोकने का घरेलू उपचार क्या है.

उत्तर (Answer) : आप अगर पायरिया को घरेलू उपचार से ठीक करना चाहते है तो आप नियमित रूप से सफाई रखें। । इसके बाद आंवला लीजिए उसे सरसों के तेल में मिलाकर इसे अपने मसूड़ों मे धीरे धीरे मलना शुरू करें ।

प्रश्न (Question) 4 : पायरिया से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय ?

उत्तर (Answer) : नीम की पत्ती, काला नमक, काली मिर्च को पीस ले और इसका सेवन नियमित रूप से करें ।

प्रश्न (Question) 5 : पायरिया

उत्तर (Answer) : पायरिया कुछ दिनों में ठीक हो जाएगा । लौंग और इलायची को तेल में मिलाकर भी मसूड़ों मे लगा सकते है ।

Leave a Comment