Health : लूज मोशन की समस्या का यह रहा हल | How to control Loose Motion

लूज मोशन की समस्या आम है। अनियमित खानपान के कारण लूज मोशन हो जाता है। मगर घबराने की कोई बात नहीं है। लूज मोशन की समस्या घरेलू नुस्खे अपना कर भी ठीक हो सकती है। लेकिन पहले समझते हैं कि आखिर किन वजहों से पेट खराब होता है।

  • बैक्टीरिया से दूषित हुए भोजन या पानी का सेवन करने से (Contaminated food and water)
  • वायरल इंफेक्शन (Viral Infection) जैसे- हेपेटाइटिस, नोरोवायरस या रोटावायरस की वजह से
  • इरिटेबल बाउल सिंड्रोम बीमारी की वजह से
  • कई बार किसी फूड आइटम से हुई एलर्जी (Allergy) के कारण
  • फूड पॉयजनिंग

लूज मोशन को ठीक करने के लिए रामबाण घरेलू नुस्खे :

सौंफ : एक छोटा चम्मच कच्ची सौंफ, एक चम्मच भुनी हुई सौंफ को बराबर मात्रा में मिला लें। सुबह और शाम आधा-आधा चम्मच लेने से लाभ मिलेगा।

पपीता : कच्चे पपीते के 4-5 टुकड़े को उबाल लें। इसके बाद इसका सेवन करे। इससे दस्त की समस्या से निजात मिलेगा।

नींबू : नींबू का रस भी लूज मोशन को रोकने में मदद करता है। इसके लिए एक कप ताजे पानी में 1 चम्मच नींबू के रस में मिला लें। रोजाना खाली पेट और खाने के बाद दिन में 3 बार पिएं। इससे आपकी आंतों की सफाई हो जाएगी।

जीरा : लूज मोशन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आधा चम्मच भुने हुए जीरे का पाउडर को 1 कप दही या फिर मट्ठे के साथ मिलाकर पिएं।

साइट्रस फ्रूट्स : साइट्रस फ्रूट्स यानी खट्टे फल जैसे- संतरा, नींबू, मौसमी आदि शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं। लिहाजा लूज मोशन्स के दौरान आप इस तरह के खट्टे फल का भी सेवन कर सकते हैं। हालांकि इन फलों को भूल से भी खाली पेट में न खाएं क्योंकि ऐसा करने से ब्लोटिंग यानी पेट फूलने की दिक्कत हो सकती है।

Leave a Comment