Covid Vaccine Certificate Online : कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट ऐसे कर सकते है डाउनलोड

करोना वायरस ने विश्व जगत में जो कोहराम मचाया है उससे हर कोई अच्छी तरह वाकिफ है भारत के लिहाज से बात करें तो पहली और दूसरी लहर में तो करोना वायरस ने जो तांडव किया है परिणाम सबके सामने है और अब तीसरी लहर भी एक बार फिर अपना प्रकोप फैलाने को तैयार है। इससे निपटने के लिए सरकार वैक्सीन का सहारा ले रही है इसलिए देश में बड़े पैमाने में वैक्सीन लगाई जा रही है भारत सरकार चाहती है सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जाएं इसके लिए वह समय समय पर अभियान भी चलाती आ रही है ।

देश में रोजाना करोड़ों लोग वैक्सीन लगवा रहे है यहां तक कि अब बच्चों को भी वैक्सीन लगाई जा रही है । जिससे महामारी के किसी भी लहर से बचा जा सके । वैसे अभी भी कई लोग टीका लगवाने के लिए परेशान है कि आखिर वैक्सीन कैसे लगवाई जाए । इसके लिए क्या नियम है कहां लगेगी । क्या करना पड़ेगा , और वैक्सीन लगवाने के बाद वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र कैसे मिलेगा । क्या खुद से भी डाउनलोड कर सकते है ऐसे तमाम सवालों के जवाब आज हम आपको अपने इस लेख मे देने जा रहे है ।

कैसे करें डाउनलोड वैक्सीन सर्टिफिकेट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडविया के कार्यालय ने कहा है कि जिन लोगों को वैक्सीन लग चुकी है वे लोग अपने मोबाइल नंबर और वॉट्स ऐप नंबर पर सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है वहीं पोर्टल में जाकर भी डाउनलोड कर सकते है । आइए आपको सिलसिलेवार से बताते है कि आप नाम से कैसे अपना टीकाकरण प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते है ।

  • नाम से अगर आप सर्टिफिकेट चाहते है तो आसानी cowin.gov.in पर जाना होगा ।
  • cowin पर आपको तीन वर्टिकल डॉट मिलेंगे यहां आप टैप करें
  • इसके बाद आपको पॉप अप दिखाई देगा उस पर क्लिक करेंगे तो vaccine sarvis का विकल्प मिलेगा यहां टैप करें
  • इसके बाद आपको download विकल्प दिखेगा । उसे चुनना होगा ।
  • फिर आपको एक वेब पेज पर रि डायरेक्ट किया जाएगा जहां आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछेगा फिर नंबर भरना होगा जो रजिस्टर हो ।
  • जैसे ही मोबाइल नंबर सबमिट करेंगे तो छह अंकों का ओटीपी आयेगा उसे भरकर टैप करना होगा ।
  • वेरिफाई करने के बाद आपका नाम ओपन हो जाएगा
  • फिर आप अपने नाम वाला टीकाकरण सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे

मोबाइल नंबर से सर्टिफिकेट

आप अगर और आसान शर्तो कर सर्टिफिकेट प्राप्त करना चाहते है तो आप अब 3 आसान चरणों में MY GOV करोना डेस्क पर जाकर कोविड 19 टीकाकरण प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते है । आप +919013151515 को सेव करें फिर व्हाट्स एप पर कोवीड प्रमाण पत्र टाइप करे। मोबाइल नंबर को भेजने के बाद ओटीपी दर्ज होगा । इसके बाद कुछ सेकेंड मे आप प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकेंगे

अब आपको कुछ एप बताने जा रहें है जिनके माध्यम से आप वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते है ।

covid-19-vaccination-india-created-history-crossed-the-100-crore-1000-million-mark
1000 Million Covid 19 Vaccination India
  • डिजिलॉकर एप – आप अपना वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र इस एप के माध्यम से भी डाउनलोड कर सकते है इसके लिए आपको मोबाइल के प्ले स्टोर पर जाकर इस एप को डाउनलोड करना होगा । इसके बाद आपको नाम , जन्मतिथि, सुरक्षा पिन, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड दर्ज कर पंजीकरण करना होगा । फिर आप जरूरी प्रक्रिया के जरिए डाउनलोड कर सकते है ।
  • उमंग एप – यह बेहद ही आसान एप है और आप इसमें आसान तरीके से वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं इसे भी प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड करें । फिर नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करें । इसके बाद बताई गई प्रक्रिया का पालन करें । आप यहां से भी सर्टिफिकेट आसानी से डाउनलोड कर सकते है ।
  • आरोग्य सेतु एप – आपको बता दें कि यह एप विशेष रूप से covid के लिए ही बनाया गया था । शुरुआती लक्षण से निदान मिल सकता है साथ ही आपके आस पास पॉजिटिव मरीजों की जानकारी मिल सकती है । ज्यादातर लोगों के पास यह पहले से इंस्टॉल होगा । जिनके पास नहीं है पहले आई इंस्टॉल करें फिर नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करें जिले का नाम दर्ज करें इसके बाद बताई गई प्रक्रिया का पालन करें ।

Leave a Comment