UP 2022 : योगी ने क्यों कहा चुनाव 80% बनाम 20% का है? ये 20% कौन हैं?

UP Assembly Election 2022 : हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के एक बयान पर विवाद खड़ा हो गया है। योगी ने सरकारी न्यूज चैनल दूरदर्शन के डीडी कॉन्क्लेव में कहा था कि यह चुनाव 80% बनाम 20% का होगा। योगी के इस बयान को विरोधियों ने तुगलकी कहा है। वहीं दूसरी ओर हिंदूत्व का पक्ष रखने वालों ने योगी के इस बयान का सहर्ष स्वागत किया है।

खैर, सवाल यह है कि योगी ने किसकी ओर इशारा किया है? ये 20% कौन हैं? क्या योगी के इस बयान से धुर्वीकरण होगा? क्या योगी अप्रत्यक्ष तौर से हिंदू – मुस्लिम कर रहे हैं?

योगी ने कहा 20% मुस्लिम नहीं….

योगी आदित्यनाथ ने दूरदर्शन के डीडी कॉन्क्लेव में कहा था – “मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं… चुनाव 80 बनाम 20 का होगा। 80 फीसदी समर्थन एक तरफ होगा, 20 फीसदी दूसरी तरफ होगा। मुझे लगता है कि 80 फीसदी सकारात्मक ऊर्जा के साथ आगे बढ़ेंगे, 20 फीसदी हमेशा विरोध किए हैं, विरोध करेंगे लेकिन सत्ता बीजेपी की आएगी। बीजेपी फिर से सबका साथ, सबके विकास के अभियान को आगे बढ़ाने का कार्य करेगी।”

गौरतलब है कि योगी ने कहीं भी यह नहीं कहा था कि उत्तर प्रदेश का आगामी चुनाव हिंदू-मुस्लिम का होगा। उन्होंने यह स्पष्ट कर दिया था कि यह 20% प्रतिशत अराजक तत्व हैं जो समाज में नफ़रत बोना चाहते हैं। अपने इस बयान को और स्पष्ट करते हुए उन्होंने कहा कि – “ये 20 प्रतिशत वे लोग हैं जो रामजन्मभूमि का विरोध करते हैं, काशी विश्वनाथ का विरोध करते हैं, मथुरा-वृंदावन के भव्य धाम का विरोध करते हैं जिनकी पीड़ा माफियाओं के साथ, पेशेवर अपराधियों के साथ है। जिनकी संवेदना पेशेवर आतंकियों के साथ है। ये वही लोग हैं।”

योगी ने क्यों कहा कि मुझे भारत विरोधी तत्व क्यों स्वीकार करेगा?

योगी आदित्यनाथ अपने मुखर व्यक्तित्व के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अपने एक साक्षात्कार में बुलंद होकर कहा कि – “भारत विरोधी तत्व और हिंदू विरोधी तत्व कैसे स्वीकार कर लेगा मोदी जी को और योगी जी को? कभी स्वीकार नहीं केरगा। मैं गर्दन काटकर तस्तरी में उसके सामने प्रस्तुत कर दूं तो भी वह मुझे कोसेगा ही। मुझमें विश्वास उसको नहीं करना है। न पहले करता था और न आगे उसे करना है। हम भी ऐसे तत्वों की परवाह नहीं करते।”

क्या योगी सरकार ने ‘सबका साथ, सबका विकास’ नारे को दरकिनार कर दिया है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विज़न ‘सबका साथ, सबका विकास’ पर योगी आदित्यनाथ का कहना है कि सत्ता पाकर भाजपा मोदी जी के इसी विज़न पर काम करेगी। पहले भी भाजपा सबको साथ लेकर चलती थी और आगे भी चलेगी। हमारी सरकार ना धुर्वीकरण करती है और ना तुष्टिकरण।

Leave a Comment