क्यों भारतीय सुरक्षित मानते हैं एच 1 बी वीजा?

एच-1 बी वीजा क्या है

विदेशों में काम करना कौन नहीं चाहता । और बात अगर अमेरिका की हो तो क्या कहने । बड़ी बड़ी डिग्री लेकर बस यही सोचते है कि अब अच्छी सी नौकरी मिल जाए । अपनी प्रतिभा और काबिलियत को दर्शा सकें इसलिए आईटी , सॉफ्टवेयर इंजीनियर आर्किटेक से जुड़े प्रतिभावान लोग हुनर के साथ पैसे की चाह पर ज्यादातर भारतीय अमेरिका में नौकरी करने के लिए सोचते है । वैसे भी इस कथन को झूठा नहीं कहा जा सकता की आज अमेरिका और अन्य विदेशी मुल्कों में भारतीय नागरिक सर्वोच्च पद पर विराजमान है । खैर इसकी चर्चा फिर कभी अपने नए आर्टिकल में करेंगे फिलहाल आज हम एच 1 बी वीजा के बारे में आपको बताएंगे क्या है कैसे करें आवेदन , कौन कर सकता है अप्लाई ऐसी तमाम जानकारियां आपको बताएंगे ।

यह एक प्रकार का आवृजक वीजा होता है मतलब एक स्थान से दूसरे स्थान जाना । एच 1 बी वीजा के तहत अमेरिकी कम्पनियों को एक विशेष तकनीकी दक्षता वाले विदेशी पेशेवरों को काम करने के लिए नियुक्ति कि अनुमति प्रदान करता है इस वीजा से अमेरिकी कम्पनियां हर साल भारत और चीन से हजारों कर्मचारियों को नियुक्ति करती है । कौन किस कम्पनी में काम करने के लिए आया पूरी जानकारी उपलब्ध होती है तभी तो आज लाखों की संख्या में भारतीय अमेरिकी कम्पनियों में काम कर रहे है।

कब तक होती है इसकी वैधता?

एच 1 बी वीजा की वैधता शुरुआत में सिर्फ तीन सालों तक होती है जिसे बढ़ाया जा सकता है और ज्यादा से ज्यादा 6 सालों तक किया जा सकता है । नियमों के अनुसार अगर बात करें तो एक साल में 65,000 ही एच 1 बी वीजा जारी किए जाते है । इसके अलावा करीब 20 हजार वीजा STEM सब्जेक्ट्स में किसी भी अमेरिकी युनिवर्सिटी हाइयर स्टडी पूरी कर चुके छात्रों के लिए जारी होते है । आपको बता दें कि अमेरिका की प्रोधौगिकी कम्पनियां भारत और चीन देशों से हर साल करीब 10 हजार कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए इस वीजा पर निर्भर रहती है ।

कौन कर सकता है आवेदन?

नियमों के सिद्धांत चलने वाला व्यक्ति और तकनीक विशेषज्ञ के साथ व्यवसायों में काम करने वाले लोग सिर्फ एच 1 बी वीजा के लिए आवेदन कर सकते है । यह भारतीय आइटी पेशेवरों के लिए सबसे लोकप्रिय है एक आंकड़े के अनुसार साल 2020 में अमेरिका को एच 1 बी वीजा के लिए दो लाख 75 हजार रजिस्ट्रेशन प्राप्त हुए थे जिसमें 67 फीसदी भारत से थे बाकी अन्य देशों से थे ।

कैसे करें अप्लाई?

एच 1 बी वीजा को लेकर आवेदन कैसे करें इसके लिए कुछ बिंदु के माध्यम से बताते है ।

* सबसे पहले आपको एच 1 बी वीजा के लिए आपको अमेरिकी नागरिकता एवम आव्रजन सेवाएं मतलब USCIS में खाता बनवाना होगा ।

* इसके बाद आपको 10 डॉलर नॉन रिफेंडेब्ल एच 1 बी रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करना होगा ।

* रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के समय आपसे कुछ जरूरी जानकारी पूछी जाएगी ।

* आपको बता दें कि केवल चयनित पंजीकृत वाले ही एच 1 बी कैप विषय याचिका दायर करने के पात्र होंगे ।

Leave a Comment