IBPS Exam : बैंक क्लर्क और बैंक पीओ में क्या है अंतर

बैंक सरकारी और या प्राईवेट दोनों ही सेक्टर में युवा नौकरी करने के किए उत्सुक रहते है युवक हो या युवतियां दोनों ही बैंक में अपना भविष्य बनाने के लिए हरसंभव कोशिश करते है बैंक क्लर्क और बैंक पीओ में लगातार भर्ती निकलती रहती है ऐसे में हमें यह समझना होगा कि बैंक क्लर्क और बैंक पीओ में क्या अंतर है तो आइए जानते है ।

क्या होता है बैंक क्लर्क

सिर्फ बैंक सेक्टर ही नहीं बल्कि अन्य सेक्टर को चलाने में दो व्यक्तियों का रोल अहम होता है पहला कर्मचारी और दूसरा अधिकारी । वैसे ही बैंक में कर्मचारी के साथ साथ अधिकारी होते है जिनका अपना अपना काम होता है । जब आप अपनी पासबुक लेकर बैंक जाते है तो पास बुक को एंट्री कराना , पैसे निकालना, जमा करना , RTGS- NEFT करना यहां तक की आपका चेक जमा करना । ये सभी जो कार्य करता है । वह लिपिक यानी क्लर्क के जरिए होता है क्लर्क द्वारा किया गया कार्य फिर अधिकारी के पास जाता है ।

क्या होता है बैंक पीओ

अभी आपने बैंक क्लर्क के बारे में जाना अब आपको बैंक पीओ के बारे में बताएंगे कौन होता है ये । बैंक पीओ मतलब प्रोबसनरी ऑफिसर । जो एक अधिकारी के रूप में बैंक मे कार्य शुरू करता है । आपको बता दें ज्वाइनिंग के एक या दो साल यह परिवीक्षा अवधि में रहता है इसलिए इन्हे परिवीक्षा अधिकारी भी कहते है इनकी जिम्मेदारी भी बैंक के प्रति अधिक होती है । कई बड़े फैसले इन्हे ही लेने होते है जैसे लोन से जुड़ा, योजना से जुड़ा , अन्य तरह के फैसले भी शामिल होते है ।

कैसे होती है बैंक क्लर्क और बैंक पीओ की नियुक्ति

बैंकों में नियुक्ति की प्रक्रिया बहुत कम लोगों को पता है आपको बता दें कि हमारे देश में पब्लिक सेक्टर बैंक भर्ती के लिए एक बोर्ड है जिसका नाम IBPS है । इसका मतलब इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन । जो प्रत्येक वर्ष बैंको में अधिकारी और क्लर्क की भर्ती के लिए विज्ञप्ति निकालती है । इसमें दो बार परीक्षाएं कराई जाती है पहले प्री परीक्षा फिर मेन परीक्षा इसके बाद साक्षात्कार होता है और ग्रुप डिस्कशन भी कराया जाता है । इन सभी प्रक्रिया के गुजरने के बाद ही सिलेक्शन होता है ।

क्या होनी चाहिए योग्यता और उम्र सीमा

बैंक क्लर्क और बैंक पीओ में नौकरी के लिए आपका किसी भी विषय से ग्रेजुएशन पूरा होना अनिवार्य है तभी आप एग्जाम दे सकते है । बैंक पीओ में आवेदन के लिए स्नातक में 60% अंक होना अनिवार्य है इसके अलावा आप जिस राज्य से परीक्षा दे रहे है आपको वहां की लोकल भाषा का ज्ञान होना जरूरी है इसके साथ ही कम्प्यूटर का ज्ञान होना जरूरी है / अगर आप बैंक क्लर्क में आवेदन करना चाहते है तो आपकी उम्र 20 से 28 वर्ष होनी चाहिए । तो वहीं बैंक पीओ के लिए 20 से 30 वर्ष के लिए छात्र आवेदन कर सकते है । वहीं उम्र सीमा में ओबीसी को तीन वर्ष , एससी एसटी को 5 वर्ष और विकलांग को 10 वर्ष की छूट मिल सकती है ।

क्या होगा वेतन

बैंक क्लर्क की सैलरी की बात करें तो 21000 बेसिस एवम अन्य भत्ते मिलते है, तो वहीं बैंक पीओ का वेतन 50 हजार तक मिल सकता है समय के साथ साथ प्रोमोशन भी बढ़ती रहती है ।

Leave a Comment