12वीं के बाद ये है TOP 5 करियर विकल्प Top 5 career options

Arts के छात्रों के लिए TOP 5 करियर विकल्प

शिक्षा में कला शैक्षिक अनुसंधान और अभ्यास का एक विस्तृत क्षेत्र है जो कला के अनुभवों के माध्यम से सीखने में जांच द्वारा सूचित किया जाता है। आर्ट्स के छात्रों के लिए ग्रेजुएशन के तुरंत बाद करियर के ढेर सारे अवसर उपलब्ध हैं। केवल कमजोर छात्र ही कला को चुनते हैं, यह सच्चाई से बहुत दूर है। यदि आप रचनात्मक हैं, तो कला आपके लिए धारा है।

कला के छात्रों के लिए शीर्ष 5 करियर विकल्प हैं:

पत्रकारिता

यदि आप मीडिया और मनोरंजन उद्योग में अपने लिए करियर की परिकल्पना करते हैं तो पत्रकारिता पाठ्यक्रम आपके लिए सही विकल्प हैं। पत्रकारिता शब्द व्यवसाय पर लागू होता है, साथ ही नागरिक पत्रकार जो तथ्यों के आधार पर जानकारी इकट्ठा और प्रकाशित करते हैं और सबूत या सबूत के साथ समर्थित होते हैं। पत्रकारिता के मीडिया में प्रिंट, टेलीविजन, रेडियो, इंटरनेट और पुराने समाचार-पत्र शामिल हैं।

पत्रकारिता केवल टेलीविजन और प्रिंट तक ही सीमित नहीं है बल्कि अब डिजिटल रूप से यह सभी के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। पत्रकारिता में फ्रीलांसर राइटर, प्रिंट जर्नलिस्ट, ब्रॉडकास्ट जर्नलिस्ट और न्यूज कॉपी एडिटर जैसे जॉब के कई अवसर हैं।

इंटीग्रेटेड लॉ कोर्स (बीए + एलएलबी)

कानून शिक्षा के लोकप्रिय क्षेत्रों में से एक है और छात्रों के बीच हमेशा कानून के पाठ्यक्रमों की अच्छी मांग रही है। बी 0 ए 0। एलएलबी कानून में स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम के साथ कला में स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम को जोड़ती है। कानून में स्नातक डिग्री (एलएलबी) की ओर ले जाने वाले पाठ्यक्रम की अवधि पांच शैक्षणिक वर्षों की होगी।

उत्पाद डिजाइन

उत्पाद डिजाइनर कुर्सियों और कटलरी से लेकर घड़ियों और कंप्यूटरों के साथ-साथ चिकित्सा, इलेक्ट्रॉनिक्स, या दूरसंचार उपकरण जैसे विशेषज्ञ उत्पादों के लिए हमारे दैनिक जीवन में उपयोग की जाने वाली अधिकांश चीजों को डिजाइन करते हैं। उत्पाद डिजाइनरों का उद्देश्य मौजूदा उत्पादों के काम करने के तरीके में सुधार करना है और उन्हें कम लागत पर देखना और/या उत्पादन करना है। वे पूरी तरह से नए उत्पादों को डिजाइन करने में भी शामिल हो सकते हैं।

फैशन डिजाइनर

फैशन डिजाइन डिजाइन के निर्माण के अध्ययन से संबंधित है जिसमें कपड़े, वस्त्र, आभूषण, जूते और अन्य सामान के उत्पादों के निर्माण में कलात्मक प्रतिभा और रचनात्मकता का रूपांतरण शामिल है। फैशन डिजाइनिंग में कला स्नातक फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में एक स्नातक पाठ्यक्रम है और पाठ्यक्रम की अवधि तीन वर्ष है।

एक फैशन डिजाइनर के लिए विभिन्न क्षेत्रों और उद्योगों में रोजगार के विभिन्न अवसर हैं। कुछ शीर्ष क्षेत्र जिनमें फैशन डिजाइनरों की आवश्यकता होती है, वे हैं कॉर्पोरेट व्यवसाय, बहुराष्ट्रीय कंपनियाँ, परामर्श फर्म, कपड़ा मिलें।

मानविकी और सामाजिक विज्ञान में बीए

बीए सामाजिक विज्ञान, उदार कला और ललित कला से संबंधित विषयों में स्नातक की डिग्री है। अध्ययन का क्षेत्र छात्रों को सिखाता है कि कैसे इतिहास, कला, संगीत, धर्म और संस्कृति ने आधुनिक दुनिया को आकार दिया है। मानविकी कला, संगीत और साहित्य पर केंद्रित है, दूसरी ओर, सामाजिक विज्ञान नृविज्ञान, पुरातत्व और राजनीति पर केंद्रित है।

मानविकी और सामाजिक विज्ञान के उम्मीदवारों के लिए कौशल में अच्छा प्रस्तुति कौशल, अनुसंधान कौशल, संगठन कौशल और पारस्परिक कौशल होना चाहिए। मानविकी और सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में छात्रों के लिए करियर विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान की जाती है और साथ ही वे सिविल सेवाओं के लिए भी तैयारी कर सकते हैं।

कभी-कभी लोग यह सोचे बिना कोई भी नौकरी कर लेते हैं कि उन्हें नौकरी पसंद है या नहीं, जिससे जीवन दुखी हो जाता है। करियर चुनने से पहले सुनिश्चित करें कि आप अपनी रुचियों की खोज करें और अपने कौशल और रुचियों के अनुसार अपना करियर विकल्प चुनने का प्रयास करें।

Leave a Comment