SSC GD Constable : एसएससी जीडी कांस्टेबल मेरिट सूची 2021

एससीसी मतलब स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ( कर्मचारी चयन आयोग ) आने कुछ दिनों में जल्द ही पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर ssc GD constable 2022 मेरिट सूची और ऑनलाइन एग्जाम वार जारी करेगा । इसके साथ ही कर्मचारी चयन आयोग मिनिमम क्वालीफाइंग मार्क्स, कट ऑफ और अन्य जानकारी भी जल्द ही वेबसाइट पर उपलब्ध कराएगा ।

पोस्ट और भर्तियां एसएससी जीडी कांस्टेबल

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा पिछले साल 2021 में एसएससी जीडी के तहत 25271रिक्तियां निकाली थी । इसमें सीमा सुरक्षा बल (BSF) केंद्रीय औधोगिक सुरक्षा बल (CISF) भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) इसके साथ ही असम रायफल में राइफलमैन जो जनरल ड्यूटी होती है ये सभी पोस्ट शामिल थी ।

न्यूनतम क्वालीफाइंग मार्क्स

आपको बता दें कि एससीसी जीडी कांस्टेबल 2021 न्यूनतम अंक का दायरा इस प्रकार है

  • सामान्य और पूर्व सर्विस मैन के लिए जो न्यूनतम अंक होंगे वह सिर्फ 35 प्रतिशत ही है
  • इसके बाद अनुसूचित जाति , जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए जो न्यूनतम योग्यता अंक होने चाहिए वो 33 प्रतिशत है ।

पीईटी और पीएसटी

शारीरिक दक्षता परीक्षा और शारीरिक मानक परीक्षण भी जरूरी होता है जब लिखित परीक्षा हो जाती है तो उम्मीदवार को लिखित परीक्षा के आधार पर अगले चरण के लिए शार्टलिस्ट कर दिया जाता है जो कि अगला चरण शारीरिक दक्षता परीक्षा और शारीरिक मानक परीक्षा होती है । और पीएसटी , सीएपीएफ द्वारा भिन्न भिन्न केंद्रो पर कराई जाती है याद रहे की जब कोई भी उम्मीदवार शारीरिक और मेडिकल परीक्षा में फिट नहीं पाया जाता तो कोई भी उम्मीदवार इस परीक्षा में अच्छा स्कोर नहीं कर सकता है।

मेडिकल परीक्षा

जो भी उम्मीदवार शारीरिक परीक्षा और शारीरिक मानक परीक्षा उत्तीर्ण कर लेता है तो उसे शार्टलिस्ट करके अगले चरण यानी मेडिकल परीक्षा के लिए भेज दिया जाता है । ताकि उसके शरीर का चेक अप करके उसे भर्ती योग्य माना जाए ।

क्या होता है अंतिम परिणाम

हमने आपको उपर एसएससी जीडी कांस्टेबल से जुड़ी हर बात बताई है कुछ और बातें समझ लीजिए । शारीरिक परीक्षा, शारीरिक मानक परीक्षा, मेडिकल परीक्षा और कंप्यूटर आधारित परीक्षा के प्रदर्शन के आधार पर ही उम्मीदवार का अंतिम और फाइनल परिणाम घोषित होता है चयनित उम्मीदवार अपना नाम एससीसी सीजीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम की जांच कर सकते है.

एससीसी जीडी कट ऑफ 2022 अपेक्षित

वर्ग – कट ऑफ 100 अंक (अपेक्षित)
सामान्य – 75-85 अंक
ई डब्ल्यू एस – 74-80 अंक
अन्य पिछड़ा वर्ग- 70-80 अंक

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कट ऑफ वह न्यूतनम अंक और प्रतिशत होता है जो एक उम्मीदवार के नौकरी पाने योग्य बनाता है

Leave a Comment